करेन्ट अफेयर्स 01-07 सितंबर 2020 | CURENT AFFAIRS 01-07 SEPTEMBER 2020

करेन्ट अफेयर्स  01-07 सितंबर 2020

करेन्ट-अफेयर्स

01-07 सितंबर 2020

 

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स 

1.   उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू मेजर ध्यानचंद विजयपथ योजना की शुरुआत गई है। इस योजना के तहत, उत्तर प्रदेश राज्य के 19 अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों के घरों तक पक्की सड़क बनाई जाएगी।

·         इस योजना से लाभान्वित होने वाले 19 अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों है -भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार, पूर्व तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार, पीयूष चावला और मोहम्मद कैफ।


2.   कोरोना संकट के बीच भारतीय रेलवे ने रिमोट नियंत्रित मेडिकल ट्रॉलीMEDBOTको मरीजों की सेवा के लिए तैनात किया गया है।

·         ये पहल वाराणासी के डीरेका डीएलडब्ल्यू (डीजल रेल इंजन कारखाना) के केंद्रीय चिकित्सालय में भर्ती कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए की गई है।

·         इस रोबोट ट्राली के जरिए बिना मरीज के संपर्क में आए उन्हें खाना, दवाएं मुहैया करवाई जा रही है।

 

3.   कमोडिटीज ट्रेड एंड एंटरप्राइज पर दुबई प्राधिकरणदुबई मल्टी कमोडिटीज सेंटर (DMCC) ने AGRIOTA को लॉन्च किया, यह एक नई तकनीक से संचालित कृषि कमोडिटी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है जो भारत के ग्रामीण किसानों और खाड़ी के कृषि उद्योग को जोड़ेगा। 


4.   पहली बार गुजरात में सीप्लेन सेवा 31 अक्टूबर 2020 से शुरू की जाएगी। सीप्लेन सेवा अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट से गुजरात में केवडिया के स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक निर्बाध और किफायती हवाई यात्रा प्रदान करेगी। 


5.   पहली बार आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना के तहत आने वाले सरकारी के साथ निजी अस्पतालों को भी स्वास्थ्य मानकों के आधार पर स्टार रेटिंग दी जाएगी।

·         राष्ट्रीय स्वास्थ्य अधिकरण (एनएचए) की ओर से जारी आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाय) के तहत आने वाले सरकारी और निजी अस्पतालों की सूची को स्टार रेटिंग छह मानकों पर देने का प्रस्ताव है।

·         यह मानक प्रभावी, समय से, सुरक्षित, मरीज केंद्रित, सक्षम और उचित स्वास्थ्य सेवा देने के होंगे। एनएचए इस योजना को लागू करने वाली सर्वोच्च संस्था है।

 

6.   CSIR-CMERI द्वारा विश्व के सबसे बड़े सोलर पेड़ को विकसित किया गया है। इस सौर पेड़ को पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में CSIR-CMERI की आवासीय कॉलोनी में स्थापित किया गया है।

·         इस सौर वृक्ष की स्वच्छ और हरित ऊर्जा की 12,000-14,000 इकाइयों को बनाने की वार्षिक क्षमता है, जबकि इसकी स्थापित क्षमता 11.5 kWp से अधिक है।

करेन्ट अफेयर्स  01-07 सितंबर 2020

 

7.   केंद्रीय उर्वरक विभाग 1 से 15 सितंबर, 2020 तक स्वच्छता पखवाड़ा मना रहा है। विभाग के अंतर्गत आने वाले सभी सार्वजनिक उपक्रम और अन्य संगठन बड़े पैमाने पर स्वच्छता अभियान में भाग ले रहे हैं। केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री श्री डी.वी. सदानंद गौड़ा है।

 

8.   ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (जीआइआइ) यानी वैश्विक नवाचार सूचकांक में भारत पहली बार शीर्ष 50 देशों में शामिल हुआ है। भारत ने चार पायदान की छलांग लगाई और 48वें स्थान पर पहुंच गया है।

करेन्ट अफेयर्स  01-07 सितंबर 2020

 

9.   जम्मू-कश्मीर में पहली बार कश्मीरी को राजभाषा का दर्जा मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में कश्मीरी के साथ-साथ डोगरी और हिन्दी को भी जम्मू-कश्मीर की राजभाषा का दर्जा देने का फैसला किया गया। पहले से मान्यता प्राप्त उर्दू और अंग्रेजी राजभाषा के रूप में बनी रहेंगी।


10.          ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने गूगल असिस्टेंट पर एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई)-संचालित वॉइस चैटबोट, "LiGo" लॉन्च किया है।

करेन्ट अफेयर्स  01-07 सितंबर 2020

·         इससे कंपनी के पॉलिसीधारक को आसान वॉयस कमांड द्वारा अपने प्रश्नों का उत्तर ले सकेंगे। यह ग्राहकों के लिए उपयोग में आसान और सुविधाजनक सर्विस टच-पॉइंट प्रदान करता है। 


11.          वालमार्ट की प्रमुख हिस्सेदारी वाली फ्लिपकार्ट होलसेल ने देश के तीन शहरों से अपने ऑनलाइन थोक कारोबार की शुरुआत कर दी है। 

 

12.          स्पॉटनामक इस रोबोट कोमैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) के बोस्टन डायनेमिक्स (Boston Dynamics) द्वारा विकसित किया गया है।

·         इसे हाथ से पकड़ने वाले डिवाइस द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है, यह एक कुत्ते के समान चार पैरों पर चल सकता है।

·         इस रोबोट में चार कैमरे (एक इंफ्रारेड और तीन मोनोक्रोम) लगे हैं। यह 2 मीटर दूर से लोगों का तापमान, श्वसन दर, नाड़ी दर और रक्त ऑक्सीजन संतृप्ति (Blood Oxygen Saturation) को माप सकता है।


13.          तमिलनाडु में मुख्यमंत्री पलानीस्वामी द्वारा की एक नई पहल के तहत भारत की पहली महिला एम्बुलेंस ड्राइवर के रूप में एम वीरलक्ष्मी को नियुक्त किया गया है।

·         एम वीरलक्ष्मी को हाल ही में लॉन्च की गई '108' एम्बुलेंस के ड्राइवर के रूप में नियुक्त किया गया है। तमिलनाडु सरकार के अनुसार, यह देश में इस तरह का पहला उदाहरण होगा।

 

14.          टाइम्स हायर एजुकेशन ने वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग, 2021 के परिणामों की घोषणा की। 2021 रैंकिंग में भारतीय विश्वविद्यालयों में से कोई भी शीर्ष 300 में जगह नहीं बना सका


15.          आईआईटी दिल्ली ने स्टार्टअप स्टार्टअप Chakr Innovation ने एन 95 मास्क को कीटाणुरहित करने के लिए 'Chakr DeCoV' लॉन्च किया है।

·         एक कैबिनेट के आकार में बनाया गया, चक देकोव एक नवीन परिशोधन तंत्र के साथ बनाया गया है, जो एन 95 मास्क के छिद्रों की सफाई के लिए ओजोन गैस की उच्च भेद्यता का उपयोग करता है, इसकी जटिल परतों का पूर्ण परिशोधन सुनिश्चित करता है।


16.          भारतीय अक्षय ऊर्जा कंपनी, अडानी ग्रीन को क्षमता के मामले में दुनिया की नंबर वन सौर ऊर्जा कंपनी के रूप में स्थान दिया गया है।

·         2.3 गीगावॉट क्षमता के साथ अडानी ग्रुप सोलर पावर में टॉप डेवलपर बन चुका है। 

·         मेरकॉम कैपिटल द्वारा वैश्विक सौर कंपनियों की नवीनतम रैंकिंग में अडानी ग्रुप को शीर्ष वैश्विक सौर ऊर्जा उत्पादन कंपनी का दर्जा दिया गया है।


17.          उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने एक वेबिनार मेंस्टेट ऑफ यंग चाइल्ड इन इंडियाकी रिपोर्ट जारी की।

·         इस रिपोर्ट को मोबाइल क्रेचेज संस्था ने जारी की और रॉटलेज ने प्रकाशित किया है। 

·         रिपोर्ट में बताया है कि भारत में हरेक बच्चे पर हर साल सिर्फ 1,723 रुपये खर्च किए जाते हैं।

·         इसमें बच्चों के लिए वार्षिक बजट को बढ़ाकर 1.25 करोड़ करने की जरूरत बताई गई है।

·         छोटे बच्चों के विकास में केरल और गोवा का प्रदर्शन बेहतर है जबकि झारखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश नीचे के पांच राज्यों में हैं।

करेन्ट अफेयर्स  01-07 सितंबर 2020

 

18.          हाल ही में भारतीय उद्योग परिसंघ (Confederation of Indian Industry-CII) ने गत कुछ वर्षों में शुरू हुए व्यवसायों को सहायता प्रदान करने के उद्देश्य सेफ्यूचर बिज़नेस ग्रुपनाम से एक पहल शुरू की है

·         इस पहल के तहत उन्हें नीतिगत इनपुट प्रदान किया जाएगा, उनके लिये नए विकास खंडों की पहचान की जाएगी और अंतर्राष्ट्रीय भागीदारी स्थापित की जाएगी।


19.          हाल ही में वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) के केंद्रीय यांत्रिक अभियांत्रिकी अनुसंधान संस्थान (CMERI) ने कृषि क्षेत्र में जल संकट से निपटने के लिये सस्ता सौर ऊर्जा चालित बैटरी आधारित स्प्रेयर विकसित किया है।

·         5 लीटर की क्षमता वाला बैक पैक स्प्रेयर (पीठ पर रखकर छिड़काव करने वाला यंत्र), ‘सीमांत किसानोंके लिये बनाया गया है, जबकि 10 लीटर की क्षमता वाला कॉम्पैक्ट ट्रॉली स्प्रेयर (Compact Trolley Sprayer) ‘छोटे किसानोंके लिये बनाया गया है।


20.          दिल्ली सरकार ने दस सप्ताह का डेंगू विरोधी अभियान शुरू किया। दस हफ्ते, दस बजे, दस मिनट अभियान जलजनित बीमारी से बचाव के बारे में जागरूकता फैलाने का है।


21.          केन्द्र सरकार ने तमिलनाडु के विरूधुनगर जिले को राज् का पूरी तरह डिजिटल अर्थव्यवस्था वाला पहला जिला घोषित किया है। यहां बड़ी संख्या में लघु और मध्यम उद्यम विशेषकर आतिशबाजी और संबंधित क्षेत्र के उद्यम हैं।


22.          देश का सबसे बड़ा कर्जदाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) अपने 30 हजार कर्मचारियों के लिए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएसलाने की तैयारी कर रहा है।

·         सेकेंड इनिंग्स टैप वीआरएस-2020नामक योजना का मसौदा तैयार हो गया है और इसे निदेशक बोर्ड की अनुमति की दरकार है।



अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

1.   दूसरे विश् युद्ध में ब्रिटेन की तरफ से मित्र देशों की जासूसी करने वानी नूर इनायत खान को लंदन में उनके पूर्व पारिवारिक घर में स्मारकब्लू प्लाकसे सम्मानित किया गया है। वे द्वितीय विश्वयुद्ध में पहली एशियन सीक्रेट एजेंट थी।

करेन्ट अफेयर्स  01-07 सितंबर 2020


2.    विश्व बैंक ने देशों के व्यापार और निवेश जलवायु की वार्षिक रैंकिंग में डेटा संग्रह अनियमितताओं की जांच करने के लिए अपनीDoing Businessरिपोर्ट के प्रकाशन को रोक दिया है।

·         विश्व बैंक के अनुसार "अक्टूबर 2017 और 2019 में प्रकाशित, डूइंग बिजनेस 2018 और डूइंग बिजनेस 2020 रिपोर्ट में डेटा में बदलाव के बारे में कई अनियमितताएं रिपोर्ट की गई हैं।"

·       अंतिम डूइंग बिजनेस रिपोर्ट अक्टूबर 2019 में प्रकाशित हुई थी जिसमें भारत 63 वें स्थान पर था जबकि न्यूजीलैंड शीर्ष पर था।


3.   दिवंगत चित्रकार एमएफ हुसैन की कलाकृतिवॉइसेसएक ऑनलाइन नीलामी में 18.47 करोड़ रुपये में बिकी। सार्वजनिक बिक्री में किसी भी कलाकार की कृति की यह अभी तक की सबसे ऊंची कीमत है। अस्तागुरु ने यह नीलामी आयोजित की थी।


4.   दुनियाभर में ग्लेशियरों से बनी झीलों का आयतन (वॉल्यूम)1990 के बाद से लगभग 50 फीसद बढ़ गया है। इसका कारण यह है कि जलवायु परिवर्तन के कारण ग्लेशियर तेजी से पिघले हैं। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा द्वारा जारी एक सेटेलाइट डाटा में यह बात सामने आई है।

 

5.   बांग्लादेश में पहली बार हिन्दू विधवाओं को उनके पति की कृषि गैर कृषि भूमि, दोनों में हिस्सेदारी का अधिकार मिलेगा। हाईकोर्ट ने इस संबंध में हिन्दू महिलाओं के हक में फैसला दिया है। 

 

6.   हाल ही में स्पेसएक्स (SpaceX) ने संयुक्त राज्य अमेरिका के फ्लोरिडा से सफलतापूर्वक अपना पहला ध्रुवीय कक्षा मिशन (First Polar Orbit Mission) लॉन्च किया। 

·         स्पेसएक्स ने फ्लोरिडा के केप कैनावेरल (Cape Canaveral) से दो फाल्कन 9 रॉकेट लॉन्च करने का लक्ष्य रखा था किंतु खराब मौसम के कारण दूसरी उड़ान को टाल दिया गया।


7.   भारत 30 नवंबर, 2020 को शंघाई सहयोग संगठन के प्रमुखों के एक शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा।

·         भारत इस समूह के साथ अपने सहयोग का विस्तार करने की योजना बना रहा है। भारत 2005 तक एससीओ का पर्यवेक्षक था।

·          यह 2017 में पाकिस्तान के साथ एससीओ का सदस्य बना। तब से, भारत संसाधन संपन्न मध्य एशियाई देशों तक अधिक पहुंच प्राप्त करने के लिए इंटरनेशनल नार्थ-साउथ ट्रांसपोर्ट कॉरिडोर जैसी कनेक्टिविटी परियोजनाओं पर जोर दे रहा है। 


8.   राबोबैंक ने विश्व की टॉप 20 डेयरी कंपनियों की सूची जारी की है। इस लिस्ट में अमूल को 16 वां स्थान मिला है।

·         यह भारत की एकमात्र कंपनी है जो वैश्विक स्तर पर डेयरी कंपनियों में जगह बना पाई है।

·        अमूल इस समय कई तरह के प्रोडक्ट का निर्माण करती है। सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश होने के बाद भी अब तक कोई भी भारत की डेयरी कंपनी इस लिस्ट में शामिल नहीं हुई थी। अमूल गुजरात को ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) की डेयरी ब्रांड है।

करेन्ट अफेयर्स  01-07 सितंबर 2020

 

9.   बांग्लादेश में दाउदकंडी से त्रिपुरा के सोनमुरा तक नए खुले अंतर्देशीय नदी मार्ग का ट्रायल रन सफलतापूर्वक पूरा हो गया। गुमती नदी(Gumti river) पर 93 किलोमीटर लंबा नया मार्ग भारत और बांग्लादेश के बीच संपर्क बढ़ाने के लिए एक और बड़ा कदम है।



महत्वपूर्ण नियुक्तियां

1.   वाईस एडमिरल एस आर सरमा ने भारतीय नौसेना के चीफ ऑफ मेटेरियल( सामग्री विभाग के प्रमुखका पदभार ग्रहण किया।


2.    भारत के साथ व्यापारिक रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए ऑस्ट्रेलिया ने पूर्व क्रिकेटर मैथ्यू हेडन और भारतीय मूल की राजनीतिज्ञ लीसा सिंह को अपना व्यापार दूत नियुक्त किया है। 

 

3.   जर्मनी में लेबनान के राजदूत मुस्तफा अदीब (Mustapha Adib) को संकटग्रस्त लेबनान का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है। अदीब, जो 2013 से बेरूत के बर्लिन दूत रहे हैं, पूर्व प्रधानमंत्री नजीब मिकाती की अध्यक्षता वाली एक छोटी सुन्नी पार्टी से हैं।

 

4.   नागरिक उड्डयन मंत्रालय की संयुक्त सचिव उषा पाढे को नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (Bureau of Civil Aviation Security) के महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। इस नियुक्ति के साथ ही, वह इस पद पर नियुक्त होने वाली पहली महिला और तीसरी IAS अधिकारी हैं।

 

5.   मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने रेलवे बोर्ड के वर्तमान चेयरमेन वीके यादव को रेलवे बोर्ड का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है। चेयरमेन और सीईओ अब कैडर कंट्रोलिंग ऑफिसर होगा जो डीजी (एचआर) की मदद से मानव संसाधनों के लिए जिम्मेदार होगा।

 

6.   कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने एस कृष्णन को पंजाब और सिंध बैंक का प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है। 


7.   रिज़र्व बैंक ने मुरली रामकृष्णन को साउथ इंडियन बैंक का नया MD और CEO नियुक्त करने की दी मंजूरी दे दी है। 


8.   केंद्र सरकार द्वारा राज कुमार श्रीवास्तव को क्रोएशिया गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है।

 

9.   निजी क्षेत्र की जीवन बीमा कंपनी बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना को अपना नया ब्रांड एंबेसडर बनाया है। 

 

10.      वेस्टइंडीज क्रिकेट आइकन ड्वेन ब्रावो SBOTOP स्पोर्ट्सबुक ब्रांड के पहले क्रिकेट एंबेसडर बन गए हैं। आइल ऑफ मैन बैटिंग ग्रुप सेल्टन मैनक्स ने वेस्ट इंडीज क्रिकेटर को अपनी प्रमुख स्पोर्ट्सबुक के लिए एंबेसडर बनाया है। 

 

11.      अखिल भारतीय टेनिस महासंघ (एआइटीएकी वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में भाजपा के राज्यसभा सदस्य अनिल जैन को नया अध्यक्ष और अनिल धूपर को महासचिव चुना गया। 

 


मोबाइल ऐप

1.   मोबाइल ऐप केद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (Central Industrial Security Force-CISF) ने अपने कर्मियों के लिए "Pensioners Corner" मोबाइल ऐप विकसित की है। इस मोबाइल ऐप को CISF द्वारा पेंशनभोगियों तक पहुंचने और उन्हें वन स्टॉप सॉल्यूशन के रूप में डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाने के लिए तैयार किया गया है।

 

2.   पंजाब सरकार ने राज्य में हरियाली बनाए रखने और पंजाब में पर्यावरण संक्षरण के लिए I Rakhwali ऐप को लॉन्च की है। 'I Rakhwali' ऐप लोगों को अधिक से अधिक पेड़ लगाने और 'ग्रीनरी सेवियर्स' बनने के लिए भी प्रेरित करेगा। 


3.   केंद्रीय शिक्षा मंत्री द्वारा EnglishPro नामक एक फ्री मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया है। मोबाइल एप्लिकेशन EnglishPro देश के किसी भी विश्वविद्यालय द्वारा शुरू की गई अपनी तरह की पहली पहल, ये शिक्षार्थियों को अनूठे भारतीय तरीके से भारतीय अंग्रेजी उच्चारण विकसित करने में मदद करेगा।



पुस्तकें

1.           बॉलीवुड फिल्म निर्माता करण जौहर ने अपने जुड़वाँ बच्चों यश और रूही से प्रेरित होकरThe Big Thoughts of Little Luvटाइटल उनके चित्र वाली बुक लिखी है।

·         इस पुस्तक का प्रकाशन Juggernaut Books द्वारा किया जाएगा। यह पुस्तक जुड़वाँ बच्चों लव और कुशा की कहानी पर आधारित है, जिसमें उनकी परवरिश के दौरान माता-पिता के सामने आने वाली चुनौतियों के वर्णन किया गया है।


2.           पोप फ्रांसिस दिसंबर 2020 में अपनी बुकLet Us Dreamपुस्तक को रिलीज करने के लिए तैयार हैं। इस पुस्तक में, पोप फ्रांसिस बताते हैं कि कैसे संकट किसी व्यक्ति को उसके जीवन में आने वाली समस्याओं से निपटने की कला सिखाता है। 


3.           संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम द्वारा एक नया प्रकाशनThe Little Book of Green Nudgesजारी किया गया है।

·         यह नया प्रकाशन दुनिया भर के लगभग 200 मिलियन छात्रों को पर्यावरण के अनुकूल आदतों और हरियाली जीवन शैली को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए लॉन्च किया गया हैं। 


4.           रामचंद्र गुहा की नई किताब ‘The Commonwealth of Cricket: A Lifelong Love Affair with the Most Subtle and Sophisticated Game Known to Humankind’



निधन

1.   पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन हो गया।

·         84 वर्षीय मुखर्जी की हालत फेफडे के संक्रमण के कारण ज्यादा बिगड गई थी। उन्हें दस अगस् को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनके मस्तिष् में खून का थक्का जम जाने के कारण उनका ऑपरेशन किया गया था।

·         श्री प्रणब मुखर्जी का जन्म 11 दिसम्बर, 1935 को पश्चिम बंगाल में हुआ था।

·          वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से जुड़े हुए थे। श्री मुखर्जी ने 2012 से 2017 तक भारत के 13 वें राष्ट्रपति के रूप में काम किया। 


2.   देश की पहली महिला हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. पद्मावती का 103 वर्ष की उम्र में हृदयघात से निधन हो गया। 

·         1967 में पद्म भूषण और 1992 में पद्म विभूषण से सम्मानित डॉ. पद्मावती कोगॉडमदर ऑफ कार्डियोलॉजीकी उपाधि दी गई थी।


3.   कार्टून श्रृंखला ‘Scooby Doo’ के सह-निर्माता, जो रूबी (Joe Ruby) का निधन हो गया है।

·         अमेरिकी एनिमेटर, टेलीविजन एडिटर, लेखक और निर्माता रूबी ने अपने क्रिएटिव पार्टनर केन स्पीयर्स के साथ मिलकर बच्चों के बहुत ही चहेते किरदारों स्कूबी-डू को बनाया था। 


4.   पूर्व रणजी खिलाड़ी और महाराष्ट्र क्रिकेट टीम के फिटनेस कोच शेखर गवली (Shekhar Gawali) का नासिक ज़िले के इगतपुरी हिल स्टेशन में ट्रैकिंग के दौरान 45 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। 


5.   लोकप्रिय फिल् निर्माता-निर्देशक जॉनी बख्शी का मुंबई के एक अस्पताल में हृदय गति बंद होने से निधन हो गया। वे 82 वर्ष के थे।

·         अपने चार दशक से भी ज्यादा कार्यकाल में बख्शी ने निर्माता के तौर पर ही काम किया। 

·         मंजिले और भी हैंरावण और फिर तेरी कहानी याद आई जैसी फिल्मों का उन्होंने निर्माण किया। डाकू और पुलिस और खुदाई दो फिल्मों का निर्देशन किया था।


6.   हाल ही में केरल निवासी संत केशवानंद भारती का निधन हो गया।

·         भारती की याचिका पर ही उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) ने अपना ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए संविधान (Consitution) के मूल ढांचे का सिद्धांत दिया था।

·         केरल निवासी संत केशवानंद भारती श्रीपदगवरु का इदानीर मठ में उम्र संबंधी बीमारियों की वजह से 79 साल की उम्र में कासरगोड में निधन हो गया।

·          उल्लेखनीय है कि चार दशक पहले भारती ने केरल भूमि सुधार कानून को चुनौती दी थी, जिसपर सुनवाई करते हुए उच्चतम न्यायालय ने संविधान के मूल ढांचे का सिद्धांत दिया और यह फैसला शीर्ष अदालत की अब तक सबसे बड़ी पीठ ने दिया था, जिसमें 13 न्यायाधीश शामिल थे।



दिवस

1.   इंटरनेशनल डे ऑफ विक्टिम्स ऑफ इंन्फोर्स्ड डिसएप्पीयरेंसेंस: 30 अगस्त

·         यह दिन गिरफ्तारी, नजरबंद और अपहरण की घटनाओं सहित दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में जबरदस्ती या बिना मर्जी के गायब किए जाने वाले लोगों के बारे में गंभीर चिंता व्यक्त करने के लिए मनाया जाता है। 


2.  विश्व नारियल दिवस : सितंबर

·         इस दिन को भारत सहित एशिया-प्रशांत क्षेत्र में मनाया जाता है। भारत में नारियल केरल, कर्नाटक, सुंदरबन, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में उगाया जाता है। इस वर्ष, इस दिन को 'दुनिया को बचाने के लिए नारियल में निवेश करें' विषय के तहत मनाया गया।


3.   शिक्षक दिवस : 5 सितंबर

·         भारत में शिक्षक दिवस भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति, दूसरे राष्ट्रपति और शिक्षाविद् डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। 


4.   अंतर्राष्ट्रीय चैरिटी दिवस: 5 सितंबर

·       इस दिन को स्वयंसेवी और लोक-हितैषी कार्यक्रमों के माध्यम से दूसरों की मदद करने के लिए दुनिया भर के लोगों, गैर सरकारी संगठनों और हितधारकों को संवेदनशील बनाने और जुटाने के लिए मनाया जाता है।
करेन्ट अफेयर्स  01-07 सितंबर 2020


   करेन्ट अफेयर्स  01-07 सितंबर 2020

Current Affairs Today 01 - 07 सितंबर 2020 के करेंट अफेयर्स की PDF आप नीचे द‍िये गये Link से Download करे।

 Click Here To Download PDF

Post a Comment

0 Comments