CURENT AFFAIRS 11 AUGUST 2020 | करेंट अफेयर्स 11 अगस्त 2020

 करेंट अफेयर्स  11 अगस्त 2020

करेन्ट अफेयर्स

11 अगस्त 2020


 राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स -

1.   प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अंडमान और निकोबार द्वीप समूह को जोड़ने वाले पनडुब्बी ऑप्टिकल फाइबर केबल (ओएफसी) की शुरुआत की और उसे राष्ट्र को समर्पित किया। प्रधानमंत्री ने 30 दिसंबर 2018 को पोर्ट ब्लेयर में इस परियोजना की आधारशिला रखी थी। इस परियोजना के तहत 1224 करोड़ रुपये की लागत से 2312 किमी ओएफसी लाइन बिछाई गई। 


2.   खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) अरुणाचल प्रदेश के आदिवासी गाँव चुल्लू में रेशम प्रशिक्षण सह उत्पादन केंद्र (Silk Training cum Production Center) खोलेगा। यह राज्य का पहला रेशम प्रशिक्षण सह उत्पादन केंद्र होगा। 


3.   भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण ने हाल ही में घोषणा की कि स्कूलों और शिक्षण संस्थानों के 50 मीटर के दायरे के भीतर जंक फ़ूड और अस्वास्थ्यकर भोजन की बिक्री प्रतिबंधित होनी चाहिए। एफएसएसएआई ने स्कूलों में बच्चों को सुरक्षित खाद्य पदार्थ और संतुलित आहार देने की घोषणा की है।

 

4.   केंद्रीय वस्त्र और महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी ने 7 अगस्त को छठे राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के अवसर पर हैंडलूम मार्क योजना (HLM) के लिए मोबाइल ऐप और बैकेंड वेबसाइट लॉन्च किया। 

 

5.   भारत के घरेलू -कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार की वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट (ODOP) योजना के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। यह एमओयू ओडीओपी योजना के तहत कारीगरों, बुनकरों और शिल्पकारों को "फ्लिपकार्ट समर्थ" पहल के दायरे में लाएगा।

 

6.   भारतीय रेलवे 10 अगस्त, 2020 और 15 अगस्त, 2020 के बीच स्वच्छता सप्ताह का आयोजन करेगा। यह सप्ताह स्वच्छता के महत्व का संदेश देगा। इस सप्ताह के दौरान भारतीय रेलवे विशेष स्वच्छता अभियान शुरू करने वाला है, जो रेलवे स्टेशनों और उसके आस-पास के स्टेशन कार्यालयों, पटरियों, कॉलोनियों और अन्य क्षेत्रों में स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित करेगा। 

 

7.   मुंबई ट्रैफिक सिग्नल और साइनेज पर महिलाओं के प्रतीक रखने वाला भारत का पहला शहर बन गया है। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने ट्रैफिक सिग्नल स्थापित किए हैं उसमे महिला आइकॉन दिखाए गये हैं।


8.   आंध्र प्रदेश सरकार ने वर्ष 2020-23 के लिए एक नई राज्य औद्योगिक विकास नीति शुरू की है। इस नीति का उद्देश्य युवाओं के लिए रोजगार का सृजन करना और प्रति व्यक्ति औद्योगिक जीवीए में राष्ट्रीय औसत का मिलान करना है। 

 

9.   खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने अरुणाचल प्रदेश राज्य में रेशम के प्रशिक्षण उत्पादन केंद्र की स्थापना का निर्णय लिया है। इस केंद्र को सितंबर 2020 के पहले सप्ताह में लॉन्च किया जायेगा केवीआईसी हथकरघा और रेशम रीलिंग मशीन जैसी मशीनरी भी प्रदान करेगा। 


10.      सोमा मोंडल को सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड ने स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) के अगले अध्यक्ष के रूप में चुना है।

 


अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स –

1.   हाल ही में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मावेन स्पेसक्राफ्ट से प्राप्त डाटा का अध्ययन कर विज्ञानियों ने पता लगाया है कि मंगल ग्रह के वातावरण में भी रात में पराबैंगनी किरणों गुजरती हैं।

 


पुरुस्कार -

1.   अनुसंधान के लिए CSIR और FSSAI के बीच हुआ समझौता, FSSAI के ईट राइट इंडिया आंदोलन ने फूड सिस्टम विजन पुरस्कार जीता

 

2.   आईआईटी-खड़गपुर के शोधकर्ताओं ने स्वच्छ ऊर्जा अनुसंधान के लिए गांधीवादी युवा तकनीकी नवाचार पुरस्कार 2020 प्राप्त किया


3.   नितिन सेठी ने खोजी पत्रकारिता के लिए एशियन कॉलेज ऑफ जर्नलिज्म का पुरस्कार और शिव सहाय सिंह ने के.पी. नारायण कुमार मेमोरियल अवार्ड जीता

 



दिवस -

1.   विश्व आदिवासी दिवस : 9 अगस्त

·         यह दिन स्वदेशी लोगों की जरूरतों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया गया है। विश्व भर के स्वदेशी लोगों के अंतरराष्ट्रीय दिवस 2020 का विषय COVID-19 and indigenous peoples’ resilience है।

 

2.   विश्व जैविक ईंधन दिवस : 10 अगस्त

·         विश्व जैविक ईंधन दिवस प्रतिवर्ष जैव खनिज तेल की उपयोगिता के संबंध में जागरूकता के लिए दस अगस्त को मनाया जाता है।

 


योजनाएं-

1.   छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वदेशी लोगों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस की पूर्व संध्या पर इंदिरा वन मितान योजनाके शुभारंभ की घोषणा की।

·         यह छत्तीसगढ़ के वनवासियों का समर्थन करने और आत्मनिर्भरता हासिल करने की पहल है।

 

 


निधन -

1.   पूर्व कांग्रेस नेता और तेलंगाना से आठ बार के सांसद रहे नंदी येलैया का निधन हो गया है। वह पहली बार 1979 में सिद्दीपेट से लोकसभा के लिए चुने गए थे। वह छह बार लोकसभा और 2002 से 2014 तक दो बार राज्यसभा के लिए चुने गए।


2.    आज  मशहूर उर्दू शायर और गीतकार राहत इंदौरी का निधन हो गया है। वे 70 साल के थे।

·     उनका जन्म 01 जनवरी 1950 को हुआ था

·    कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद उन्हें अरबिंदो अस्पताल (इंदौर) में भर्ती किया गया

·    राहत इंदौरी हृदय रोग, किडनी रोग और मधुमेह सरीखी पुरानी बीमारियों से पहले से ही पीड़ित थे।

·        शायरी की दुनिया में कदम रखने से पहले, इंदौरी एक चित्रकार और उर्दू के प्रोफेसर थे।

 

 करेंट अफेयर्स  11 अगस्त 2020


Current Affairs Today 11 अगस्त 2020 के करेंट अफेयर्स की PDF आप नीचे द‍िये गये Link से Download करे।

 Click Here To Download PDF

 

 

 


Post a Comment

0 Comments