Vitamin-D [ विटामिन डी की कमी से कोरोना का खतरा ]

Vitamin-D की कमी कर सकती हैं इम्यून सिस्टम कमज़ोर।

Vitamin D  (विटामिन-डी) एक वसा में घुलनशील विटामिन है जो सूर्य के प्रकाश की उपस्थिति में शरीर में संश्लेषित होता है। अकेले आहार से पर्याप्त विटामिन डी (Vitamin-D) प्राप्त करना मुश्किल है। यह सूर्य के प्रकाश के लिए अपर्याप्त जोखिम विटामिन डी की कमी (Vitamin-D Deficiency) के सबसे सामान्य कारण हैं। विटामिन डी की कमी में योगदान देने वाले अन्य जोखिम कारक हैं मोटापा, अधिक वजन होना और घर के अंदर रहना। अगर आप कई दिनों से घर पर ही हैं तो आपको सूरज की रोशनी (Sunlight) नहीं मिल रही है इससे आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो सकती है। इससे इम्यून सिस्टम (Immune System) भी कमजोर हो सकता है।                             Vitamin-D की कमी से कोरोना का खतरा।
हाल ही में हुई रिसर्च में यह पाया गया है की विटामिन डी की कमी से Covid-19  होने का अधिक खतरा रहता है। इस स्टडी के अनुसार, वृद्धों में इसकी कमी ज्यादा पाई जाती है, जिस वजह से वो आसानी से इस वायरस की चपेट में आ जाते हैं।


कैसे पता लगाए शरीर में विटामिन-डी की कमी


 Symptoms Of Vitamin-D Deficiency   

Symptoms Of Vitamin-D Deficiency
विटामिन-डी की कमी ( Vitamin D Deficiency ) काफी आम है लेकिन ज्यादातर लोगों को इसकी जानकारी नहीं है। विटामिन-डी की कमी के कई लक्षण हो सकते हैं। विटामिन-डी की कमी आपकी पूरी सेहत काे ही नहीं बल्कि आपकी त्वचा को भी प्रभावित कर सकती है। विटामिन-डी की कमी के कुछ संकेत और लक्षण आपकी त्वचा पर भी दिखाई देते हैं।

1. हड्डियों का कमजोर होना

2. मांसपेशियों में दर्द

3. बार-बार बीमार पड़ना

4. बालों का झड़ना


कोविड-19 का विटामिन-डी से संबंध

                                   link between corona and vitamin-D
अमेरिकी वैज्ञानिकों के अनुसार विटामिन डी की गंभीर रूप से कमी होने के चलते यूरोपीय देशों में कोविड-19 बीमारी की मृत्यु दर ज्यादा देखने को मिली है। अमेरिका के टेक्सास राज्य के डालस शहर स्थित कंप्लीट मेड केयर क्लिनिक के डॉक्टरों ने एक अध्ययन के आधार पर यह बात कही है। उनका कहना है कि यूरोपीय देशों में कोविड-19 की उच्च मृत्यु दर का लोगों में विटामिन डी की भारी कमी से संबंध है।


शरीर में विटामिन - डी की कमी कैसे पूरी करें


How to maintain Vitamin-D in our Body

1. सूर्य की रोशनी -

                           SUNLIGHT
सूर्य की रोशनी विटामिन डी का सबसे अच्छा स्त्रोत है।लेकिन दोपहर की धूप नहीं, सुबह की धूप फायदेमंद होती है। इससे चर्म रोग होने का खतरा भी कम हो जाता है।


2. मछली और अंडे -

                       Fish and eggs
सॉल्‍मन और टुना फिश खाने से भी विटामिन डी की कमी पूरी हो जाती है। अगर आपको मछली खाना पसंद नहीं है तो आप अंडे को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे भी विटामिन डी की कमी नहीं होती हैं।


3. दूध ( Dairy Products ) -

                         Dairy Products
Dairy products से भी विटामिन-डी की कमी पूरी हो जाती है। अपनी डाइट में दूध को शामिल करके भी आप विटामिन-डी की कमी को पूरा कर सकते हैं।


4. गाजर -

                             How to maintain Vitamin-D in our Body
विटामिन डी की कमी होने पर गाजर खाना भी फायदेमंद होता है। गाजर खाने से बेहतर होगा कि आप गाजर का जूस पिएं।


5. मशरूम- 

                             Mashroom
मशरूम में विटामिन डी की भरपूर मात्रा होती है। सूखे शिटेक मशरूम विटामिन डी 3 के साथ-साथ विटामिन बी के भी शानदार स्रोत हैं। इनमें कम कैलोरी होती है और इन्हें जब चाहे खाया जा सकता है।


6. सूरजमुखी के बीज- 

Sunflower Seeds
इनमें न केवल विटामिन डी 3, बल्कि मोनोअनसैचुरेटेड वसा और प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में होता है।


7. विटामिन डी की गोलियां-

                                   vitamin-D Tablets
विटामिन डी हमारी हड्डियों की सेहत के लिए बहुत अहम है. ये हड्डियों में कैल्शियम और फॉस्फेट की तादाद को नियमित करता है. यही वजह है कि जिन लोगों के शरीर में विटामिन डी की कमी होती है, उन्हें विटामिन डी की गोलियां खाने की सलाह अक्सर दी जाती है.


विटमिन डी के फायदे

Benefits of Vitamin-D

                         Benefits of Vitamin-D

➤ यह शरीर की इम्युनिटी बढ़ाता है।
➤ नर्व्स और मसल्स के कोऑर्डिनेशन को कंट्रोल करता है।
➤ यह हड्डियों, मसल्स और लिगामेंट्स को मजबूत बनाता है।
➤ यह कैंसर को रोकने में मदद करता है।
➤ कमजोर हड्डी को मजबूत होने में अमूमन 150 दिन लगते हैं, खराब होने में मात्र 20 दिन

दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी कैसी लगी, अगर कोई सुझाव या कोई सवाल हों तो  Comment Box  में जरूर बताए | अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद। 

Share This Article with your Friendsshare on Facebookshare on WhatsApp


Post a Comment

0 Comments