Curent affairs July 01 - 2020 | करेंट अफेयर्स जुलाई 01 - 2020


करंट अफेयर्स 1 जुलाई 2020

 करेंट-अफेयर्स 01 july 2020

 

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स –

1.    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशभर में 80 करोड जरूरतमंद लोगों को अगले पांच महीने तक मुफ्त राशन देने की घोषणा की।

·         प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन् योजना का इस साल नवम्बर के अंत तक विस्तार कर दिया गया है।

·          कोविड-19 महामारी के प्रकोप के बाद घोषित इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों के हर सदस् को हर महीने पांच किलोग्राम गेहूं या चावल और एक किलोग्राम साबुत चना मुफ्त उपलब् कराया जाता है।

करंट अफेयर्स 1 जुलाई 2020


2.    भारत के औषधि महानियंत्रक ने देश में विकसित कोविड-19 के पहले टीके को-वैक्सीन का मानव परीक्षण करने की अनुमति दी  

·         इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) के सहयोग से, COVAXIN को हैदराबाद स्थित वैक्सीन एंड बायो-थैरेप्यूटिक्स निर्माताभारत बायोटेक द्वारा विकसित किया गया है।

करंट अफेयर्स 1 जुलाई 2020





 

3.     भारत के राष्ट्रपति ने भारत के लिए अटॉर्नी जनरल वरिष्ठ अधिवक्ता के.के. वेणुगोपाल फिर से नियुक्त किया है।

·         के.के. वेणुगोपाल की वर्तमान कार्यकाल 30 जून 2020 को समाप्त हो गया। अब उनके कार्यकाल को अगले एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है।

 

4.    श्री धर्मेंद्र प्रधान ने पंजाब के मंडी गोबिंदगढ़ में सतत रेबार उत्पादन सुविधा केन्द्र का उद्घाटन किया

 

5.    NFL ने उर्वरकों के उचित उपयोग को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से देश में मृदा परीक्षण की सुविधा को बढ़ावा देने को मिट्टी के नमूनों की जांच के लिए पांच मोबाइल मृदा परीक्षण प्रयोगशालाओं का शुभारम्भ किया


6.    महाराष्ट्र ने प्रोजेक्ट प्लेटिना’ के तहत दुनिया का सबसे बड़ा प्लाज्मा थेरेपी परीक्षण शुरू किया

 

7.    बांग्लादेश में एलपीजी व्यवसाय के लिए भारत और बांग्लादेश ने 50-50% भागीदारी से संयुक्त उद्यम कंपनी के गठन संबंधी एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

 

8.    केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम (पीएमजेवीके) के तहत 92 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले बहुउदेशीय "सांस्कृतिक सद्भाव मंडप" का शिलान्यास किया। 

करंट अफेयर्स 1 जुलाई 2020

9.    पीयूष गोयल, वाणिज्य और उद्योग मंत्री और NPC गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष ने राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद (NPC) की 49 वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक की अध्यक्षता की।

 

10.            आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा एक वेबिनर आयोजित किया गया। यह वेबिनार 3 योजनाओं(PMAY-U, SCM और AMRUT) के सफल क्रियान्वयन को चिह्नित करने के लिए आयोजित किया गया।

·        Atal Mission for Rejuvenation and Urban Transformation (AMRUT)

·        Smart Cities Mission(SCM)

·        PradhanMantri Aawas Yojna (शहरी) (PMAY-U)

 

अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स –

1.    विश्व बैंक समूह ने STARS कार्यक्रम के तहत भारत में गुणवत्ता और स्कूल शिक्षा प्रणाली में सुधार लाने के लिए 500 मिलियन डॉलर (लगभग रुपये 3700 करोड़) के ऋण को मंज़ूरी दी गयी है। 

 

2.    बांग्लादेश सरकार का घाटे और कम उत्पादन के कारण देश की सभी सरकारी जूट मिलों को बंद करने का फैसला किया है।

 

3.     पाकिस्तान और चीन ने पाक-अधिकृत कश्मीर में जलविद्युत परियोजना के लिए 2.4 अरब डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किये

 

4.    दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट दुनियाभर के अपने सभी रिटेल स्टोर्स बंद करने जा रही है। महामारी के कारण बंद हुए माइक्रोसॉफ्ट के 80 से ज्यादा रिटेल स्टोर्स अब दोबारा नहीं खुलेंगे।

 

5.     पॉपस्टार बेयॉन्से (Beyonce) को उनके हाल के COVID-19 राहत प्रयासों #IDIDMYPART, मोबाइल टेस्टिंग पहल सहित उनके BeyogOOD फाउंडेशन के साथ मिलकर लंबे समय से किए जा रहे लोकहितैषी कार्यों के लिए BET 2020 Humanitarian Award से सम्मानित किया गया है।


6.     जर्मनी के पूर्व फुटबॉलर मारियो गोमेज़ ने फुटबॉलर से संन्यास लेने की घोषणा की है। जर्मन स्ट्राइकर ने राष्ट्रीय टीम के लिए 78 मैचों में 31 गोल किए।

करंट अफेयर्स 1 जुलाई 2020

निधन -

           1.  हाल ही में  दिग्गज कन्नड़ लेखक गीता नागभूषण का निधन हो गया है

करंट अफेयर्स 1 जुलाई 2020


योजनाएं -

1.    खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल ने 29 जून 2020 कोआत्मनिर्भर भारत अभियान के एक भाग के रूप में पीएम फॉरमलाइजेशन ऑफ माइक्रो फूड प्रोसेसिंग एंटरप्राइजेज (पीएम एफएमई) योजना की शुरुआत की।

          2. भारत और भूटान के बीच 600 मेगावाट की खोलोंगछू संयुक्त उद्यम पनबिजली  परियोजना के लिए समझौते पर सोमवार को हस्ताक्षर किया गया।


दिवस-

1.     अंतर्राष्ट्रीय पार्लिमेंटिज्म (संसदीय) दिवस: 30 जून

·         यह दिवस संसदों की उन प्रक्रियों को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है जिनके द्वारा सरकार की संसदीय प्रणालियाँ दुनिया भर के लोगों के रोजमर्रा के जीवन को बेहतर बनाती हैं।

 

2.     अंतर्राष्ट्रीय एस्टॉरायड (क्षुद्रग्रह)  दिवस: 30 जून

·         यह दिन लोगों को पृथ्वी पर एस्टेरोइड के प्रभाव से होने वाले खतरे के बारे में व्यापक रूप से सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने और संकट कार्यों के बारे में बताने के लिए मनाया जाता है।

करंट अफेयर्स 1 जुलाई 2020

 

3.   नेशनल  डॉक्टर्स डे: 1 जुलाई

·       1 जुलाई को देश के महान चिकित्सक और पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉक्टर बिधानचंद्र रॉय (Dr. Bidhan Chandra Roy) का जन्मदिन और पुण्यतिथि होती है। यह दिन उन्हीं की याद में मनाया जाता है।

करंट अफेयर्स 1 जुलाई 2020

 







करंट अफेयर्स 1 जुलाई 2020

Current Affairs Today 01 जुलाई 2020 के करेंट अफेयर्स की PDF आप नीचे द‍िये गये Link से Download करे।

Post a Comment

0 Comments