Curent Affairs 29 , 30 & 31 July 2020 | करेंट अफेयर्स 29 , 30 & 31 जुलाई 2020

                    करेंट अफेयर्स 29 , 30 & 31 जुलाई 2020

करेंट-अफेयर्स 

29 , 30 & 31 जुलाई 2020


राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स –

 

1.   रक्षा अनुसंधान विकास संगठन(DRDO) ने एक अभिनव प्रतियोगिताडेयर टू ड्रीमशुरू की।

§  प्रतियोगिता का शुभारंभ डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि पर किया गया।

§  डेयर टू ड्रीम एक ओपन चैलेंज है जो देश में इनोवेटर्स और स्टार्ट अप्स को बढ़ावा देती है। इसे उभरती प्रौद्योगिकियों को बढ़ावा देने के लिए लॉन्च किया गया है।


2.     भारतीय रेलवे की आईआरसीटीसी और एसबीआई कार्ड ने रुपे प्लेटफॉर्म पर सह-ब्रांडेड संपर्क रहित क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया


3.     एम्स ऋषिकेश देश का पहला ऐसा सरकारी स्वास्थ्य संस्थान बन गया है, जिसके पास अपना हेलीपैड है एम्स ऋषिकेश में एयर एंबुलेंस की ट्रॉयल लैंडिग सफल रही।


4.     साधारण बीमा क्षेत्र की कंपनी भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस ने महाराष्ट्र एवं कर्नाटक में किसानों को फसल बीमा के प्रति जागरूक बनाने के लिए फसल बीमा अभियान - ‘बहुत जरूरी है' लॉन्च किया है।


5.     इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बायिलरी साइंसेज (ILBS) द्वारा एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) के साथ मिलकर "दूसरे जागरूकता -सम्मेलन" का आयोजन किया गया।

§  यह सम्मेलन "विश्व हेपेटाइटिस दिवस" के अवसर पर आयोजित किया गया था।

§  इस दूसरे जागरूकता -सम्मेलन का विषय "है।

 

6.     विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) की एक पहल COVID-19 हेल्थ क्राइसिस (CAWACH) के साथ  सेंटर फॉर आगमेंटिंग वॉर द्वारा बेंगलुरु के स्टार्टअप लैब्स को चुना गया है जिसने एक कोविड रिस्क मैनजमेंट ऐप "विकसित किया है। 

 

7.     वैश्विक महामारी कोविड-19 से निपटने के लिए पुणे की एक डीम्ड यूनिवर्सिटी ने संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए एक विशेष किस्म के बिस्तर की प्रणाली विकसित की है।

§  इन मेडिकल बेड कोआश्रयनाम दिया गया है।

§  इन बेड को इस तरह बनाया गया है कि मरीज के संक्रमण को औरों तक फैलने से रोकेगा या फिर उसे एकदम सीमित कर देगा।


8.      विश् बाघ दिवस के अवसर पर तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक की सीमा पर वायनाड पर्वतमाला पर स्थित मुदुमलई बाघ अभयारण् में पर्यटकों को जागरूक करने के लिए एक अभियान शुरू किया गया है। 


9.     भारत सरकार की डिजिटल इंडिया पहल के तहत पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने नॉलेज रिसोर्स सेंटर नेटवर्क (KRCNet) लॉन्च किया है।


10. एसएनबीएनसीबीएस ने नवजात शिशुओं में बिलीरुबिन स्तर की गैर-संक्रामक स्क्रीनिंग के लिए गैर-संपर्क" और दर्द-रहित" उपकरण विकसित किया


11. स्वास्थ् मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने मादक पदार्थों के उपयोग से होने वाली परेशानियों और व्यवहारजनित लत के इलाज के लिए दिशा-निर्देशों वाली -पुस्तिका जारी की है।


12. उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक् बोर्ड ने उच्चतम न्यायालय के आदेश के अनुसार अयोध्या में मस्जिद के निर्माण के लिए एक ट्रस् बनाने की घोषणा की है।

§  इस ट्रस् को इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन का नाम दिया गया है।

§  बोर्ड की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मस्जिद के लिए रौनाही क्षेत्र के धन्नीपुर गांव में आवंटित पांच एकड़ भूमि को स्वीकार कर लिया गया है।


13.              गुवाहाटी विकास विभाग मंत्रालय ने सीवरों की सफाई के लिए न्यूनतम मानव भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए पहले मैनहोल सफाई रोबोट 'BANDICOOT' का उद्घाटन किया है। 


14.              विकास की राह पर प्रगति की नीति आयोग की कसौटी पर पिछड़ा जिलों में छत्तीसगढ़ का बीजापुर को पहला स्थान दिया गया है।

§  यह रैंकिंग आयोग ने फरवरी-जून, 2020 अवधि में हुए कामों के लिये जारी की गयी है।

§  आयोग की डेल्टा रैंकिंग आकांक्षी जिलों में इस साल फरवरी-जून के दौरान स्वास्थ्य और पोषण तथा शिक्षा समेत छह विकासत्मक क्षेत्रों में हुई प्रगति के आधार पर की गयी है।


15.              भारत में सबसे पुराने फ्लाइंग क्लबों में से एकबॉम्बे फ्लाइंग क्लब नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) द्वारा अनुमोदित पहला ड्रोन प्रशिक्षण स्कूल बन गया है।

 


अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स –

1.   प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मॉरिशस के प्रधानमंत्री श्री प्रविन्द जगन्नाथ दोनों संयुक्त रूप से जुलाई, 2020 को मॉरिशस के उच्चतम न्यायालय के नए भवन का शुभारम्भ करेंगे।


2.संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट ने हाल ही में चेतावनी दी थी कि केरल और कर्नाटक में आईएसआईएस आतंकवादियों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

§रिपोर्ट का शीर्षक था

 

3.   28 जुलाई, 2020 को चीन ने कनाडा, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के साथ हांगकांग की प्रत्यर्पण संधियों को स्थगित करने की घोषणा की। चीन ने हांगकांग में अपने नए सुरक्षा कानून के तहत निलंबन लाया है। 

 

4.   भारत की एक जलवायु कार्यकर्ता अर्चना सोरेंग को संयुक्त राष्ट्र (यूएनमहासचिव एंटोनियो गुतेरस ने अपने नए सलाहकार समूह में शामिल करने के लिए नामित किया है। इस समूह में वह युवा नेता शामिल हैं, जो बिगड़ते जलवायु संकट से निपटने के लिए समाधान और दृष्टिकोण उपलब्ध कराएंगे। 

 

5.   38 हजार से अधिक भारतीयों ने वर्ष 2019-20 में ऑस्ट्रेलिया की नागरिकता हासिल कर ली है। यह संख्या पिछले साल भारतीयों को मिली ऑस्ट्रेलियाई नागरिकता से 60 प्रतिशत अधिक है।


6.   भारतीय मूल के राजनेता प्रीतम सिंह (Pritam Singh) को हाल ही में सिंगापुर के इतिहास में पहली बार विपक्ष का नेता नामित किया गया है।.


7.   अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund IMF) ने दक्षिण अफ्रीका में आपातकालीन सेवाओं के लिए 4.3 बिलियन अमरीकी डालर के ऋण को मंजूरी दी है। जो विश्व में किसी भी देश को कोरोनोवायरस महामारी से लड़ने के लिए मंजूर की गई सबसे अधिक राशि है।


8.   एशियाई विकास बैंक ने के खिलाफ भारत की लड़ाई का समर्थन करने के लिए एशिया पैसिफिक डिजास्टर रिस्पांस फंड से भारत को मिलियन डॉलर (22 करोड़ रुपये के बराबरअनुदान की मंजूरी दी है। 

 

9.   अमेरिका का परसेवरेंस यान मंगल  पर रवाना हो गया। यह दुनिया में पिछले 11 दिनों में तीसरा मंगल मिशन है।

§  इससे पहले 19 जुलाई को यूएई ने और 23 जुलाई को चीन ने अपने-अपने मिशन मंगल ग्रह के लिए रवाना किए हैं।

§   अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अपना मंगल मिशन फ्लोरिडा के केप केनेवरल एयरफोर्स स्टेशन से लॉन्च किया।

§  18 फरवरी 2021 को मंगल के जेजेरो क्रेटर पर इसकी लैंडिंग होगी। 

 

10.   अमेरिकी काॅन्ग्रेस की विदेशी मामलों की एक समिति ने हाल ही में महात्मा गांधी और मार्टिन लूथर किंग जूनियर (Martin Luther King Jr.) की विरासत को बढ़ावा देने के लिये एक विधेयक पारित किया है।

§  यह विधेयक महात्मा गांधी और मार्टिन लूथर किंग जूनियर के कार्य एवं उनकी विरासत का अध्ययन करने के लिये अमेरिका और भारत के बीच एक विनिमय पहल स्थापित करने का प्रावधान करता है। 

 


नियुक्तियां –

1.           वाइस एडमिरल एमए हम्पीहोली, AVSM, एनएम ने भारतीय नौसेना अकादमी के कमांडेंट का पदभार ग्रहण किया है। 


2.           घरेलू रेटिंग एजेंसी आईसीआरए लिमिटेड ने एन. शिवरामन को अपना नया प्रबंध निदेशक और समूह मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है।


3.           पेटीएम के निवेश और धन प्रबंधन सहायकपेटीएम मनी ने वरुण श्रीधर को कंपनी का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया है।

§  वह पूर्व MD और CEO प्रवीण जाधव की जगह लेंगे, जिन्होंने पेटीएम के प्रबंधन के साथ मतभेद के कारण स्टार्टअप से इस्तीफा दे दिया था।

 

 

स्पोर्ट्स-

1.   बांग्लादेशी तेज गेंदबाज काजी अनिक इस्लाम पर राष्ट्रीय क्रिकेट बोर्ड द्वारा 2018 में हुए डोप टेस्ट में फैल होने बाद 2 साल का प्रतिबंध लगा दिया गया है। 


2.   इंग्लैंड के क्रिकेटर स्टुअर्ट ब्रॉड टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले 7 वें गेंदबाज बन गए है।

§  स्टुअर्ट ब्रॉड ने यह मुकाम वेस्ट इंडीज के खिलाफ मैनचेस्टर में खेले गए तीसरे टेस्ट के 5 वें दिन हासिल किया। 

 

 

 पुरस्कार -

1.           लीसेस्टर सिटी के स्ट्राइकर जेमी वर्डी (Jamie Vardy) को 2019/20 सीज़न में 23 गोल करने के लिए प्रीमियर लीग्स गोल्डन बूट फुटबॉल अवार्ड से नवाजा गया है।

 

2.           भारत की पहली सौर ऊर्जा संचालित नौका आदित्य ने इलेक्ट्रिक बोट्स और बोटिंग में उत्कृष्टता के लिए प्रतिष्ठित जीता है।

§  इस नौका को शुल्क यात्री सेवा के लिए तैयार की जाने वाली नौकाओं की श्रेणी में दुनिया की सबसे अच्छी इलेक्ट्रिक बोट घोषित किया गया है।


3.           SS मोटिवेशन के संस्थापक,सुनील यादव SS को दिल्ली में आयोजित में संयुक्त राष्ट्र और इंटरनैशनल कन्फेडरेशन ऑफ एनजीओ (iCONGO) द्वारा ग्लोबल फैलोशिप अवार्ड के रूप में स्थापित "करमवीर चक्र अवार्ड" से सम्मानित किया गया। 

 

निधन-

1.   बी जमाने की मशहूर एक्ट्रेस कुमकुम का 86 साल की उम्र में निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमार थीं। उन्होंने मदर इंडियाआर-पारजैसी कई मशहूर हिंदी फिल्मों में काम किया था।


2.   एक्शन डायरेक्टर परवेज खान का मुंबई में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। उनकी उम्र 55 साल थी। 


3.   बाला हक्कुला संघम के संस्थापक और अध्यक्ष पी अच्युता राव का COVID-19 के कारण निधन हो गया।

§  वह एक प्रसिद्ध बाल अधिकार कार्यकर्ता थे और जिन्होंने वर्ष 1984 में बाला हक्कुला संघम की स्थापना की थी।

§  उन्हें बाल विवाह, बाल यौन शोषण की घटनाओं और बाल श्रम को रोकने में मदद करने के लिए जाना जाता है। 

 

4.   पूर्व भारतीय कप्तान और मौजूदा बीसीसीआइ अध्यक्ष सौरव गांगुली को कोचिंग दे चुके अनुभवी कोच अशोक मुस्तफी का लंबी बीमारी के बाद गुरुवार सुबह निधन हो गया। वह 86 साल के थे।

 

 

दिवस

1.   विश्व हेपेटाइटिस दिवस : 28 जुलाई

§  इसका उद्देश्य विश्व में हेपेटाइटिस की बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाना है।

§  THEME 2020 – हेपेटाइटिस मुक्त भविष्य

 

2.   विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस : 28 जुलाई


3.   अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस : 29 जुलाई

 

4.    मानव तस्करी के विरुद्ध विश्व दिवस : 30 जुलाई

§  THEME 2020 - Committed To The Cause: Working On The Frontline To End Human Trafficking



करेंट अफेयर्स 29 , 30 & 31 जुलाई 2020

Current Affairs Today 29 , 30 & 31 जुलाई 2020 के करेंट अफेयर्स की PDF आप नीचे द‍िये गये Link से Download करे।

 Click Here To Download PDF

Post a Comment

0 Comments