Curent Affairs 21 & 22 July 2020 | करेंट अफेयर्स 21 & 22 जुलाई 2020

करेंट अफेयर्स 21 & 22 जुलाई 2020

करेंट अफेयर्स 21 & 22 जुलाई 2020

 

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स –

1.   केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल ने वर्चुअल सम्मेलन के माध्यम से मिजोरम के कोलासिब में ज़ोरम मेगा फ़ूड पार्क लिमिटेड का उद्घाटन किया।


2.   उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम-2019 , 20 जुलाई 2020 से लागू हो गया।

·         इस अधिनियम में उपभोक्ता संरक्षण परिषद, उपभोक्ता विवाद निपटारा आयोग, मध्यस्थता, उत्पाद जिम्मेदारी और उत्पादक या विक्रेता द्वारा गलत या मिलावटी उत्पाद बेचने पर दंड का प्रावधान किया गया है।

 

3.   केन्द्रीय स्वास्थ् मंत्रालय ने सांस लेने के लिए बनाए गए वाल्व युक्त एन-95 मास् के इस्तेमाल के खिलाफ लोगों को चेतावनी देते हुए कहा है कि यह कोरोना वायरस को फैलने से नहीं रोकता है। 

करेंट अफेयर्स 21 & 22 जुलाई 2020

 

4.   ऊर्जा दक्षता बढ़ाने और -मोबिलिटी को बढ़ावा देने के इरादे से केन्द्रीय विद्युत, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री आर.के. सिंह ने नई दिल्ली में भारत के पहले सार्वजनिक ईवी(इलेक्ट्रिक वाहन) चार्जिंग प्लाजा का उद्घाटन किया।


5.   वायु सेना के कमांडरों का सम्मेलन (एएफसीसी) 22 से 24 जुलाई, 2020 तक वायु सेना मुख्यालय (वायु भवन) नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा।

·         सम्मेलन का विषय "अगले दशक में भारतीय वायुसेना" है।

 

6.   भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद के बीच डीआरडीओ ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) की निगरानी के लिए सेना को स्वदेशी ड्रोन दिया है।

·         इस ड्रोन का नामभारतहै।

·         वास्तविक नियंत्रण रेखा की निगरानी के साथ ही यह ड्रोन ज्यादा ऊंचाई वाले क्षेत्रों और पहाड़ी इलाकों की सटीक निगरानी रखने में भारतीय सेना की मदद करेगा।

 

7.   जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू की अध्यक्षता वाले श्रीअमरनाथ जी श्राइन बोर्ड ने कोरोना वायरस से उत्पन्न स्थिति को देखते हुए इस वर्ष अमरनाथ यात्रा को रद्द करने का फैसला किया है।

 

8.    हाल ही में एक नया एंड्रॉइड मैलवेयर ब्लैकरॉक खोजा गया है जो क्रेडिट कार्ड विवरण, 337 एप्लिकेशन से पासवर्ड जैसे डेटा चोरी करता है।

·         मैलवेयर की खोज एक मोबाइल सिक्योरिटी फर्म Threatfabric ने की थी।

·         इसमें कुछ लोकप्रिय ऐप जैसे अमेज़न, जीमेल, उबर, नेटफ्लिक्स और बहुत कुछ शामिल है।

 

9.   दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्स में कोवैक्सीन के मनुष्य पर परीक्षण किये जाने के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

·         एम्स में परीक्षण के पहले चरण में एक सौ स्वस्थ व्यक्तियों को कोवैक्सीन की खुराक दी जायेगी।

·          यह वैक्सीन पूरी तरह से स्वदेशी है जिसे भारत बायोटेक ने विकसित किया है।

 

10.            वाणिज्य मंत्रालय ने निर्यात पर डेटा जारी किया। आंकड़ों के मुताबिकमसालों का निर्यात बढ़ा है। जून 2020 में, 2019 में इसी महीने की तुलना में भारतीय मसालों के निर्यात में 23% की वृद्धि हुई है। 


11.           महाराष्ट्र , बिजली लाइनों और ट्रांसमिशन टावरों का निरीक्षण करने के लिए ड्रोन का उपयोग करने वाला पहला राज्य बना

 

12.            असम राज्य में हाल ही में आई बाढ़ में काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान के 108 जानवरों की मौत हो गई।


13.            जहाजरानी मंत्रालय ने दक्षिण पश्चिम भारतीय समुद्र मार्ग में व्यापारी और मछली पकड़ने के जहाजों के संचालन मार्गों को अलग-अलग कर दिया है।

·         इन नए मार्गों पर संचालन पहली अगस्त से लागू होंगे।

·          इससे पोतों के आपस में टकराने की घटनाओं में कमी आएगी तथा समुद्री पर्यावरण के संरक्षण को बढ़ाने के साथ ही समुद्री यातायात और सुगम होगा। 


14.            गुजरात में पुलिस महानिदेशक शिवानंद झा ने पुलिसकर्मियों के लिए सोशल मीडिया के उपयोग पर पहली आचार संहिता जारी की है।

·         इसके अनुसार, गुजरात में पुलिसकर्मियों और अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे सोशल मीडिया पर अपने राजनीतिक विचारों को व्यक्त करें और इंटरनेट पर किसी भी सरकार विरोधी अभियान में भाग लें। 

 


अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स –

1.   हांगकांग को लेकर ब्रिटेन और चीन के बीच तनातनी बढ़ती जा रही है। ब्रिटेन ने कड़ा कदम उठाते हुए चीन के साथ प्रत्यर्पण संधि को अनिश्चितकाल के लिए निलंबित कर दिया। 


2.   संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने अपने पहले मंगल मिशन को सफलतापूर्वक लांच कर इतिहास रच दिया।

·         लाल ग्रह के लिए अंतरिक्षयान रवाना करने वाला अरब जगत का पहला और दुनिया का सातवां देश बन गया है।


3.   ब्रिटेन की सेना चीन का मुकाबला करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन के एक हिस्से के रूप में प्रशांत महासागर क्षेत्र में एचएमएस क्वीन एलिजाबेथ वाहक को तैनात करेगी।

·         यह पोत 2021 में अपनी पहली तैनाती के लिए रवाना होगा जिसमें दक्षिण चीन सागर का क्षेत्र शामिल है।


4.   भारत और मालदीव ने राजधानी माले में आपातकालीन चिकित्सा सेवाओं के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

·         यह कई लघु और मध्यम परियोजनाओं में से एक है जिसे भारत अपने पड़ोसी देश के लिए लगभग दो करोड़ अमरीकी डॉलर की अनुदान सहायता के तहत उपलब् करा रहा है।


5.   20 जुलाई, 2020 को अमेरिकी नौसेना के वाहक यूएसएस निमित्ज ने मध्य पूर्व में भारतीय युद्धपोतों के साथ समुद्री अभ्यास किया।

 

 

नियुक्तियां –

1.   SBI कार्ड्स और पेमेंट सर्विसेज द्वारा अश्विनी कुमार तिवारी को अपना नया प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है।

·         1 अगस्त 2020 से शुरू होने वाला उनका कार्यकाल दो साल की अवधि का होगा।

 

2.   2001 बैच के भारतीय राजस्व सेवा अधिकारीपी प्रवीण सिद्धार्थ को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का नया निजी सचिव नियुक्त किया गया है।

·         सिद्धार्थ पहले से ही राष्ट्रपति सचिवालय में स्पेशल ड्यूटी (OSD) के अधिकारी के रूप में सेवारत हैं।

 

योजनाएं –

1.  छत्तीसगढ में देश में अपनी तरह की पहली योजनागोधन न्याय योजना शुरू की गई।

·         परंपरागत त्यौहार हरेली के अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रतीक के तौर पर गाय का गोबर खरीद कर इस योजना का उद्घाटन किया।

·          योजना के अनुसार सरकार मवेशी मालिकों से दो रुपये प्रति किलोग्राम के भाव से गाय का गोबर खरीदेगी और इससे जैविक खाद बनाएगी।

 

2.    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अनुसूचित जातियों के सर्वांगीण विकास के लिए 'नवीन रोजगार छतरी योजनाशुरू की है।


3.    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल नेमुख्यमंत्री घर घर राशन योजनालॉंच की।

·         इस योजना का उद्देश्य पात्र लाभार्थियों को घर पर राशन पहुंचाने में मदद करना है। यह योजना 6-7 महीने तक चलाई जाएगी।


4.    ओडिशा सरकार ने जरूरतमंदों को मासिक पेंशन देने वाली समाज कल्याण योजना के अंतर्गत मधु बाबू पेंशन योजना में ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्यों को भी शामिल करने का फैसला किया है।

·         करीब 5,000 ट्रांसजेंडर लोगों को उनकी आयु के आधार पर 500 से 900 रुपये मासिक पेंशन दी जाएगी।


5.    केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती के लिए उन्हें मनो-सामाजिक सहायता प्रदान करने हेतु मंत्रालय की पहलमनोदर्पणकी शुरूआत की

 

6.     हाल ही में हरियाणा राज्य सरकार ने वाह्य विकास शुल्क और अवसंरचनात्मक विकास शुल्क (Infrastructural Development Charges) की लंबित देयताओं की एकमुश्त वसूली के लिये 'समाधान से विकास' नामक योजना शुरू की है

 

 

स्पोर्ट्स-

1.   बैटमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (बीडब्ल्यूएफ) ने अध्यक्ष पद के कार्यकाल को 4 वर्ष के लिए सीमित करने का फैसला लिया है


2.   कोरोना की वजह से टोक्यो ओलंपिक के बाद ऑस्ट्रेलिया में इस साल 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होने वाला पुरुष टी-20 विश्व कप भी स्थगित हो गया है।

·         इस नुकसान की भरपाई के लिए आईसीसी ने अगले दो साल लगातार टी-20 वर्ल्ड कप कराने का फैसला लिया है। 

·         2021 और 2022 में अक्टूबर से नवंबर के बीच टी-20 वर्ल्ड कप खेले जाएंगे।

·         वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारत में होगा। यह अक्टूबर से नवंबर के बीच खेला जाएगा।

करेंट अफेयर्स 21 & 22 जुलाई 2020
 

 

पुस्तकें-

1.           अपराध लेखक(Crime writer), एस हुसैन जैदी ने एक नया उपन्यास " एंडगेम" लिखा है, जो राजनीति, विश्वासघात और अकल्पनीय आतंक पर आधारित है। पुस्तक को हार्पर कॉलिन्स इंडिया द्वारा प्रकाशित किया गया है। 

करेंट अफेयर्स 21 & 22 जुलाई 2020


2.           साहित्य अकादमी से सम्मानित बलदेव सिंह सदाकर्णम द्वारा सूरज कदे मरदा नही नामक पुस्तक लिखी गई है। यह पुस्तक स्वतंत्रता सेनानी उधम सिंह के कई पहलुओं का वर्णन करती है।

 

दिवस –

1.     अंतर्राष्ट्रीय शतरंज दिवस : 20 जुलाई

·         20 जुलाई 1924 को अंतर्राष्ट्रीय शतरंज संघ (FIDE) की स्थापना की गयी थी।

·          20 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय शतरंज दिवस के रूप में मनाने का सुझाव यूनेस्को द्वारा दिया गया था। 

·         एक सर्वेक्षण के अनुसार विश्व के 70% व्यस्क लोगों ने जीवन के किसी किसी स्तर पर शतरंज खेला है।



निधन –

1.   मध्य प्रदेश के राज्यपाल और लखनऊ (उत्तर प्रदेश) के पूर्व सांसद लालजी टंडन का निधन हो गया। 85 वर्षीय टंडन 11 जून से लखनऊ के मेदांता अस्पताल में भर्ती थे। वह किडनी और लिवर के रोग से पीड़ित थे। 

करेंट अफेयर्स 21 & 22 जुलाई 2020

 

2.   हाल ही में दिग्गज ओडिया अभिनेता बिजय मोहंती का निधन हो गया है

करेंट अफेयर्स 21 & 22 जुलाई 2020

 

3.   ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट विकेटकीपर और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के पूर्व मैच रेफरी बैरी जरमन का हाल ही में निधन हो गया है 

करेंट अफेयर्स 21 & 22 जुलाई 2020


4.   रेव मार्टिन लूथर किंग जूनियर के साथ काम करने वाले और नागरिक अधिकारों की वकालत करने वाले , रेव कॉर्डी टिंडेल विवियन (Cordy Tindell Vivian) का हाल ही में निधन हो गया है



करेंट अफेयर्स 21 & 22 जुलाई 2020

Current Affairs Today 21 & 22 जुलाई 2020 के करेंट अफेयर्स की PDF आप नीचे द‍िये गये Link से Download करे।

                                                     Click Here To Download PDF

Post a Comment

0 Comments