Curent Affairs 12 July 2020 | करेंट अफेयर्स 12 जुलाई 2020

करेंट अफेयर्स 12 जुलाई 2020

करेंट अफेयर्स 12 जुलाई 2020

 

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स -

                      1.    कैमरे से दुनिया का सबसे बड़ा वन् जीव सर्वेक्षण होने के कारण अखिल भारतीय बाघ अनुमान 2018 के चौथे चक्र को गिनीज बुक ऑफ वर्ल् रिकार्ड में शामिल हो गया है।  

·        ताजा गणना के अनुसार देश में इस समय दो हजार नौ सौ 67 बाघ होने का अनुमान है। इस तरह दुनिया में बाघों की कुल आबादी का 75 प्रतिशत, भारत में है। 

 

                      2.    फॉर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर रैंकिंग के अनुसार मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे बड़े अमीर व्यक्तियों की सूची में सातवें स्थान पर गए हैं

·        वही इस सूची पर जैफ बेजॉस पहले स्थान पर बिल गेट्स दूसरे स्थान पर है।

करेंट अफेयर्स 12 जुलाई 2020

 

                      3.    हिमाचल प्रदेश के नादौन पुलिस थाने को देश और राज्य के सर्वश्रेष्ठ पुलिस थाने का दर्जा दिया गया है।

·        नादौन पुलिस थाना हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में स्थित है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा इस पुलिस स्टेशन को उत्कृष्टता पत्र (Certificate of Excellence) प्रदान किया गया।

 

                      4.    नीति आयोग ने अटल नवाचार मिशन के तहत देशभर में स्कूली बच्चों के लिए  टी एल ऐप विकास मॉडल लांच किया।

·        टी एल ऐप एक नि:शुल् ऑन लाइन पाठ्यक्रम है।

·        इसके माध्यम से युवा विभिन् भारतीय भाषाओं में मोबाइल ऐप बना सकते हैं और नवाचार के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकते हैं।

                      5.    नेशनल थर्मल पॉवर कॉरपोरेशन-एन.टी.पी.सी. की सिंगरौली इकाई की यूनिट-वन मौजूदा वित्तवर्ष की पहली तिमाही में बिजली उत्पादन के मामले में सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाली इकाई रही है।

 

                      6.    दलाई लामा के जीवन पर लिखी गईHis Holiness the Fourteenth Dalai Lama: An Illustrated Biographyशीर्षक पुस्तक का विमोचन 2020 में किया जाएगा।

करेंट अफेयर्स 12 जुलाई 2020

 

                      7.    हाल ही में भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली के खिलाफ "Conflict of Interest" की शिकायत दर्ज की गई है

करेंट अफेयर्स 12 जुलाई 2020

 

                      8.    फ्लिपकार्ट ने कर्नाटक के कला, शिल्प और हथकरघा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए कर्नाटक सरकार के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) और खनन विभाग के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।

·        यह MoU फ्लिपकार्ट -कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से और कर्नाटक के स्थानीय व्यापार को बढ़ाने के लिए बाजार पहुंच प्रदान करेगा।

 

                      9.    टी-हब ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ((MeitY) और डिजिटल इंडिया के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की। 

 

                  10.    भारतीय विनिर्माण कंपनी लॉयल टेक्सटाइल मिल्स ने दुनिया की पहली रीयूजेबल पीपीई किट लॉन्च की।

·        रीयूजेबल पीपीई किटों के साथ, रीयूजेबल वस्त्र और शून्य वायरस पैठ के साथ फेस मास्क का भी लॉयल टेक्सटाइल मिल्स द्वारा अनावरण किया गया।

 

                  11.    भारत के औषधि महानियंत्रक ने कोविड-19 के सामान् से गंभीर लक्षणों वाले रोगियों के मामले में आइटोलिजुमैब टीके के सीमित आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है।

 

                  12.    जयपुर स्थित आलीशान रामबाग पैलेस होटल को ट्रैवलर एंड लेजर अवॉर्डस 2020 के वल्र्डस बेस्ट अवॉर्डस सर्वे में दुनिया के टॉप 100 होटल में शामिल किया गया है। वहीं, इसने एशिया के टॉप 15 और भारत में टॉप पांच होटल में जगह बनाई है।

करेंट अफेयर्स 12 जुलाई 2020
 

 

अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स -

1. Lee Hsien Loong की पीपल्स एक्शन पार्टी ने सिंगापुर के आम चुनाव में विजय प्राप्त की, जिससे उनका लगातार चौथी बार प्रधानमंत्री बनना तय हो गया।

 

2.    WHO ने वैश्विक COVID-19 प्रतिक्रिया के मूल्यांकन के लिए हेलेन एलिजाबेथ क्लार्क और एलेन जॉनसन सिलेफ़ की अध्यक्षता में स्वतंत्र पैनल की स्थापना की इस समिति का उद्देश्य कारोना वायरस महामारी के खिलाफ वैश्विक कार्रवाई काईमानदारी से मूल्यांकनकरना है।

 

3.  एशियाई विकास बैंक (ADB) प्राथमिक स्तर पर आउट-ऑफ-स्कूल और जोखिम वाले बच्चों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत और 9 अन्य एशियाई देशों की मदद करेगा।

 

 

 

नियुक्तियां –

1.  भारतीय मूल के अमेरिकी वैज्ञानिक डॉ. पराग चिटनिस को प्रतिष्ठित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फूड एंड एग्रीकल्चर (एनआइएफएका कार्यवाहक निदेशक बनाया गया है।

करेंट अफेयर्स 12 जुलाई 2020

 

2.  मणिपुर के ज्ञानेंद्रो निगोमबाम को हॉकी इंडिया का नया कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान अध्यक्ष मोहम्मद मुश्ताक अहमद का स्थान लेंगे।

करेंट अफेयर्स 12 जुलाई 2020

 

निधन –

1.  इंग्लैंड के विश्व कप विजेता फुटबॉल खिलाड़ी और आयरलैंड के पूर्व कोच जैक चार्लटन का 85 साल की उम्र में शुक्रवार को निधन हो गया।

करेंट अफेयर्स 12 जुलाई 2020

 

   करेंट अफेयर्स 08 & 09 जुलाई 2020


Current Affairs Today 12 जुलाई 2020 के करेंट अफेयर्स की PDF आप नीचे द‍िये गये Link से Download करे।

 Click Here To Download PDF

 


Post a Comment

0 Comments