पानी पीने का सही समय, मात्रा और तरीका।


जानियें पानी पीने का सही समय, मात्रा और तरीका।

आपने हमेशा सुना होगा की पानी खूब सारा पीना चाहिए। पानी पीने से बहुत सारे लाभ होते हैं। हमें प्रतिदिन 2 से 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। पर कभी आपने ये सुना है की पानी गलत तरीके से पीने की वजह से हमें बहुत सारी बीमारियों से गुजरना पड़ सकता है।
                                           How to drink water
किसी के घुटनों में दर्द है | तो कोई कब्ज, एसिड की समस्या से जूझ रहा है | इतनी सारी ऐसी बीमारियाँ है जिनका हमें पता भी नहीं कि हमें ये हो किस वजह से जाती हैं | आइये आज हम आपको बताते हैं पानी पीने के नियम और पानी पीने के दही समय के बारे में।

पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म सही रहता है

पर्ताप्त मात्रा में पानी पी कर शरीर को रखें स्वस्थ

पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म सही रहता है
हर दिन कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है, जिससे आपका पाचन सही तरीके से होता है। पानी पीते रहने से शरीर में फैट जमा नहीं होता। हमारा शरीर 75 प्रतिशत पानी से बना है और पानी ही शरीर के अलग-अलग हिस्सों तक पोषक तत्वों को पहुंचाने में मदद करता है। साथ ही पानी पीते रहने से आप ज्यादा खाने की आदत से खुद को दूर रख सकते है।

इस तरह से तो बिल्कुल न पिएं पानी

खड़े होकर पानी ना पियें  

  • कोशिश करें कि प्लास्टिक से बने गिलास या बोतल से पानी न पिएं।
  • पानी को बिना इच्छा के जबरदस्ती नहीं पीना चाहिए।
  • पानी कभी भी खड़े होकर मत पिएं। हमेशा बैठकर ही पानी पीना चाहिए।
  • ठंडा पानी पीने से हमेशा बचना चाहिए। हो सके तो गर्मियों में ठंडे की जगह नॉर्मल पानी पिएं। दरअसल ठंडा पानी पीने से कुछ अंगों में खून सही तरह से नहीं पहुंचता है जिससे कमजोरी आती है साथ ही बड़ी आंत भी सिकुड़ने लगती है।

पानी पीने का सही समय क्या है ?

सुबह खाली पेट पानी पीना हैं फायदेमंद 

​पानी पीने का सही समय क्या है ?
सुबह उठने के बाद 2 गिलास पानी पीना चाहिए। आयुर्वेद के मुताबिक सुबह खाली पेट पानी पीना काफी फायदेमंद होता है। ऐसा करने से बॉडी से टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं और शरीर की सफाई अच्छी तरह हो जाती है। साथ ही सुबह खाली पेट पानी पीने से कब्‍ज में भी राहत मिलती है। इसके अलावा खाना खाने से करीब 30 मिनट पहले पानी पीना चाहिए, इससे खाना आसानी से पचता है। खाने के साथ खाने के तुरंत बाद पानी न पिएं। खाना खाने के आधे घंटे बाद ही पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद है।

​गलत तरीके से पानी पीने से बीमारियों का खतरा

गलत समय, गलत तरीके और गलत मात्रा में पानी पीने से पेट में दर्द हो सकता है, पाचन में दिक्कत हो सकती है, डायबीटीज, ब्लड प्रेशर, सिरदर्द, भारीपन, किडनी प्रॉब्लम और सुस्ती जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। हर किसी के शरीर के हिसाब से पानी की जरूरत सबकी अलग-अलग हो सकती है लेकिन पानी पीने का सही तरीका जानना बेहद जरूरी है ताकि आप बीमार न पड़ें।


शरीर में पानी कि कमी का कैसें पता लगायें

समय पर शरीर में पानी की कमी को पूरा करें 

  • जब भी हमरे शरीर में पानी की कमी होती है तो हमारे पेशाब Urine का रंग पीला पड़ जाता है। 
  •  पाचन शक्ति कमजोर होने लगती है। 
  •  कब्ज़ बनना, पेट में बार बार कब्ज़ होना शरीर में कम पानी का होना हो सकता है । 
  •  चेहरे की त्वचा और बाकी शरीर की त्वचा  रूखी, सुखी, ढीली और बेजान होने लगती है। 
  •  थकावट होना, अक्सर गर्मियों में थकावट होना आम बात है, परन्तु हर समय थकावट महसूस होना अच्छा संकेत नहीं है। 
  •  मुँह सुखना एवं मुँह से बदबू आना शरीर में पानी की कमी होने का एक संकेत भी हो सकता है। 
  • इसलिए शुरू में हीं पानी पिने के सही तरीके और मात्रा पे ध्यान नहीं दिया जाय तो ये लक्षण भविष्य में एक गंभीर बीमारी का रूप ले लेते हैं. इसलिए हर दिन एक नियमित मात्रा में पानी का पीना बहुत जरुरी होता है


पानी कैसा होना चाहिए? गर्म, ठंडा या नार्मल?

गर्म पानी शरीर के लिये लाभदायक 

गर्म पानी शरीर के लिये लाभदायक
हम यदि कोई भी अधिक ठंडा चीज खाते या पीते हैं तो हमारा शरीर उसे पहले गर्म करता है फिर उसे अपने काम में लेता है. जबतक पानी गर्म न हो जाये तब शरीर को उसे काम में लाने के लिए इंतजार करना पड़ता है
। 
ठंडा पानी हमारे द्वारा खाये गये खाने को काफ़ी सख्त बना देता है, जिससे कि पाचन क्रिया बहुत धीमी हो जाती है और पेट में कब्ज़ होने लगता है
।  इसलिए पानी हमेशा नार्मल या हल्का गर्म हीं पीना चाहिए।  क्योंकि हल्का गर्म पानी को हमारा शरीर तुरंत काम में लेता है और हमारे द्वारा खाये गये खाने को तोड़ने में भी हल्का गर्म पानी बहुत मदद करता है, जिससे पाचन शक्ति मजबूत होती है और पेट भी खुलकर साफ होती है। 

पानी में क्या क्या होता है? और पानी के फायदे क्या हैं?

शरीर में 10 % पानी की कमी भी आपको बीमार कर सकती हैं 

  • पानी में zero Calories होता है, बावजूद ये हमारे शरीर को hydrate करके शरीर से ज़हरीले पदार्थ को बाहर निकलने में यह बहुत मदद करता है। 
  •  पानी हमारे स्किन को साफ रखता है। 
  •  दिमाग़ को तंदरुस्त रखता है। 
  •  पाचन क्रिया को ठीक रखता है। 
  •  आँखो की रौशनी बनाये रखता है। 
  •  हड्डियों को मजबूत बनाये रखता है। 
  •  और पानी हमारे सभी अंगों को ठीक तरह से काम करने में मदद करते रहता है। 


दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी कैसी लगी, अगर कोई सुझाव या कोई सवाल हों तो  Comment Box  में जरूर बताए | अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद। 

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