बिजली के बिना तम्बू को गर्म करने के तरीके

आउटडोर Camping करना किसे पसंद नहीं है? बाहर होने के नाते, प्रकृति से घिरा हुआ, यह वास्तव में एक चमतकारी अनुभव होता है। वैसे तो दिन के दौरान वातावरण अच्छा और गर्म हो सकता है, लेकिन जब ठंडी रात शुरू होती है, तो प्रकृति की महिमा से अच्‍छी खासी ठंडी लगकर आपकी कुल्‍फी बन जायेगी परम आनंद प्राप्‍त हो जाएगा 😁। इसलिए ठंड से लड़ने के लिए, कई बाहरी हाइकर और कैंपर के पास इलेक्ट्रिक हीटर(Electric Heater) होता हैं।

एक तम्बू में युगल

सच बोलू, तो ज़रूरी नहीं की हर किसी के पास इलेक्ट्रिक हीटर हो या वो इसे लादना चाहे। और क्या होगा अगर हीटर रात के बीच में टूट जाए? या उसकी Power ही खत्‍म हो जाये? यदि आप हीटर के लिए अलग से सामान भरकर चल रहे हैं, तो इसका कोई फायदा जैसा कुछ नहीं आप अनावश्‍यक चिजें पिछे छोड़ सकते है। उन Extra Battries या Solar Charger की जगह खाने पिने का सामान या दवाईया रख सकते हो।

प्रकृति में बाहर निकलने का विचार आधुनिक दुनिया से भागने का है। अपने साथ एक इलेक्ट्रिक हीटर को खींचना या अपने कैंपग्राउंड में एक पावर आउटलेट खोजने का प्रयास करना, पहली जगह में कैंपिंग से बाहर जाने के उद्देश्य को हरा देता है। इसलिए, आज में आपको बिजली के बिना तम्बू को गर्म करने के तरीके बताने वाला हु!

अब, इन विकल्पों में से कुछ DIY(Do It Yourself) हैं, हम लेख को दो भागों में कर हैं। पहला भाग में वे आइटम होंगे जिन्हें आप खरीद सकते हैं जो गर्म रखने में आपकी सहायता करेंगे, और दूसरा भाग में वे Tricks होंगी जिनका उपयोग आप स्वयं को गर्म रखने के लिए कर सकते हैं। आखिरकार, हर कोई एक कुशल टूरिस्ट नही है और यहां सभी कौशल स्तरों के लिए एक उपयोगी लेख प्रदान करना मेरा यह पोस्ट करने का उद्देश्य बन गया है!


गर्म रहने के लिए आइटम

सही, और छोटे तम्बू को चुनना

केलि सालिदा तम्बू

सबमें पहले यह सुनिश्‍चित करले की तंबू अच्‍छी तरह बना हो और तम्बू उठा हुआ हो, और सबसे ऊपर, छोटा। उपर दि गई तस्‍वीर, इसका एक अच्छा उदाहरण है।

ध्यान दें कि तम्बू तीन मौसमों के लिए उपयोगी है। आदर्श रूप से, आप एक ऐसा तम्बू चाहते हैं जो चारों मौसमाें को कवर कर सके, लेकिन वे काफी महंगे हो सकते हैं।  एक अच्छी गुणवत्ता वाला तम्बू वही है जो आप चाहते हैं, सस्ता नहीं।

अब, एक बड़े तम्बू के ऊपर एक छोटा तम्बू क्यों चुनें? छोटे टेंट में कम जगह होती है और आपके प्राकृतिक शरीर की गर्मी को आसपास की हवा में विकिरण करने की अनुमति मिलती है। यदि आप अधिक लोगों के साथ शिविर में जा रहे हैं, तो एक तम्बू साझा करना बुरा विचार नहीं है। लेकिन अगर आप अपने आप से जा रहे हैं, तो एक एकल व्यक्ति तम्बू पर्याप्त होगा।

स्लीपिंग बैग और थर्मल कंबल

पश्चिमी पर्वतारोहण Alpinlite स्लीपिंग बैग

एक अच्छे तम्बू के साथ, आप एक अच्छा स्लीपिंग बैग चाहते हैं। क्‍योंकी तम्बू आपको खुद से गर्म रखने वाला नहीं है। गर्मजोशी के मामले में, बाजार में सबसे अच्छी नींद के बैग में से उपर दिया गया स्लीपिंग बैग है ।

स्लीपिंग बैग की तलाश करने वालों के लिए जो उतना महंगा नहीं है, लेकिन फिर भी एक बजट पर प्रभावी है। अब, भले ही आप किस ब्रांड के लिए जाएं, आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपका स्लीपिंग बैग एक गुणवत्ता वाला उत्पाद हो। क्योंकि अगर यह नहीं है, तो आप एक लंबी और ठंडी रात में हैं।

स्‍लीपिंग बैग के अलावा भी एक Option है और वह है थर्मल कंबल।

यदि आपने कभी थर्मल कंबल नहीं देखा है, तो अपने चारों ओर लपेटने वाले एल्यूमीनियम पन्नी के विशाल टुकड़े की कल्पना करें। कंबल गर्मी बनाए रखने और तत्वों को आपसे दूर रखने के लिए बनाया गया है। आप थोक में आपातकालीन कंबल खरीद सकते हैं

एहतियात के तौर पर हाथ पर थर्मल कंबल रखना भी एक अच्छा विचार है

कैटेलिटिक हीटर

उत्प्रेरक हीटर

 

अंत में, यदि आप अभी गर्म नहीं रह सकते हैं, तो आपको एक उत्प्रेरक हीटर में निवेश करना पड़ सकता है। सीधे शब्दों में कहें, इस प्रकार के हीटर प्रोपेन का उपयोग करते हैं और एक रासायनिक प्रतिक्रिया के माध्यम से धुआं रहीत गर्मी पैदा करता है। हां, यह अभी भी एक हीटर है, लेकिन यह एक इलेक्ट्रिक हीटर नहीं है और इसके बजाय प्रोपेन से चलता है। इसका मतलब है कि आपको इसके लिए ईंधन ले जाने की आवश्यकता होगी, जो अधिक बोझ बढ़ा देता है।

थर्मल कंबल, कैटेलिटिक हीटर, उचित टेंट, और स्लीपिंग बैग कुछ चीजें हैं जो आप अपने तम्बू को सुनिश्चित करने के लिए खरीद सकते हैं और आप पूरी रात गर्म रहेंगे। यह लेख सिर्फ खरीदारी की सूची नहीं है, जैसा कि हम आपको यह भी दिखाना चाहते हैं कि कैसे एक छोटे से DIY के साथ आप अपने तम्बू को गर्म रख सकते हैं!

इन्सुलेशन

फोम इंसुलेशन

आइए अपने तम्बू को गर्म रखने के बारे में अधिक विस्तार से जाने। यदि आप चाहें, तो आप केवल चार-सीज़न वाले तम्बू खरीद सकते हैं। लेकिन इसके बजाय एक DIY तरीका अपनाएं। आपको अपने टेंट के अंदर के इंसुलेशन लगाना है। इसे अपने डेरे के अंदर लेयर करें, और वह सारी गर्म हवा अब आपके टेंट में बंद हो जाएगी।

वैकल्पिक रूप से, यदि बहुत अधिक परेशानी में है, तो आप अपने तम्बू के फर्श को बस इंसुलेट कर सकते हैं। जबकि तम्बू की दीवारें बाहर की हवा के संपर्क में होंगी, फर्श वह है जहाँ आप सोएंगे। यद्यपि इस पद्धति को काम करने के लिए आपको जमीन पर सोना होगा, इसलिए हम एक बार फिर से एक अच्छा स्लीपिंग बैग प्राप्त करने की सलाह देंगे। ऊपर सूचीबद्ध फोम की तरह एक इन्सुलेट सामग्री का उपयोग करके, पर्याप्त रोल करें कि यह न केवल जमीन, बल्कि दीवारों को भी कवर कर ले।

बेशक, इन्सुलेट सामग्री को ले जाना या इन्सुलेट सामग्री के साथ अपने तम्बू को संशोधित करना कुछ के लिए आदर्श नहीं लग सकता है। यदि चीजें हताश हैं, तो आप अपने डेरे के लिए सरल इन्सुलेशन बनाने के लिए कैंपसाइट के चारों ओर पत्तियों का उपयोग कर सकते हैं। फर्श और कुछ दीवारों को कवर करने के लिए पर्याप्त सामग्री होनी चाहिए। 

अपने तम्बू को गर्म करने और गर्म रहने के लिए ट्रिक्स

गर्म चट्टानें

प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग करना अस्तित्ववादियों और शिविरार्थियों दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण सबक है। और चट्टानों की तुलना में अधिक प्राकृतिक क्या है? यह विधि भी गर्म रहने के सबसे आसान तरीकों में से एक है, लेकिन फिर भी आपको कुछ स्पष्टीकरण और अभ्यास की आवश्यकता होती है ताकि आप खुद को या प्रक्रिया में तम्बू को जला न सकें।

चट्टानें एक सीमित मात्रा में तापीय ऊर्जा धारण कर सकती हैं जिसे वे धीरे-धीरे विकीर्ण करते हैं। आप गर्म रहने के लिए इस ऊर्जा को उपयोग करना चाहते हैं, इसलिए आपको जो करने की जरूरत है, वह है कुछ अच्छे आकार की चट्टानें, मोटे तौर पर छोटे टेंट के लिए एक या दो पाउंड, और बहुत बड़े टेंट के लिए पांच से दस पाउंड की चट्टानें। नदियों और नदियों के पास चट्टानें सही होती हैं। एक बार जब आप पर्याप्त चट्टानों को इकट्ठा कर लेते हैं, और आपको एक छोटे तम्बू के लिए लगभग चार या पाँच की आवश्यकता होगी, तो उन्हें आग के चारों ओर रखें।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपको उन्हें आग के करीब रखने की आवश्यकता है, न कि आग में। यदि आप उन्हें आग में डालते हैं, तो जब आप उन्हें पुनः उपयोग करने के लिए उठाएंगे तो वे आपको जला सकते हैं। चट्टानों को पूरी तरह से गर्म करने के लिए आधे घंटे से एक घंटे तक प्रतीक्षा करें। यह देखने के लिए आपको उसे सावधानी पूर्वक छुकर देखना पड़ सकता है कि क्या यह पर्याप्त गर्म है या नहीं । एक बार जब आप यह निर्धारित कर लेते हैं कि वे सही तापमान हैं, तो उन्हें किसी कपड़े में लपेट दें ताकि वे आपके लिए संभालना आसान और सुरक्षित हो जाए।

आग से चट्टानों

अपने तम्बू के अंदर, चट्टानों को अलग रखें। आम तौर पर यदि संभव हो तो अपने तम्बू के दूर के कोनों पर, जहाँ आप सो रहे हैं, वहाँ से दूर। अपने आस-पास कपड़े रखें ताकि वे गलती से तम्बू को न जलाएं या आप दुर्घटना से एक को छू लें। चट्टानें कुछ घंटों के लिए अपनी गर्मी विकीर्ण करेंगी और अंततः ठंडी हो जाएंगी।

इस विधि का सबसे अच्छा हिस्सा चट्टानें पुन: प्रयोग किया जा सकता हैं, इसलिए यदि आप कुछ दिनों के लिए एक ही स्थान पर डेरा डाले हुए हैं, तो चट्टानों को अपने साथ रखने में संकोच न करें। यह अनुशंसा की जाती है कि आप बिस्तर पर जाने से पहले चट्टानों को तैयार करना शुरू कर दें, जैसे कि यदि आप उन्हें बहुत जल्दी गर्म करते हैं, तो जब तक आप कुछ नींद लेने के लिए तैयार नहीं हो जाते, तब तक वे ठंडे रहेंगे।

एक कैम्प फायर पर अपने तम्बू रखो

इसका मतलब यह नहीं है कि एक लाइव कैम्प फायर पर अपना टेंट लगाएं। यह सिर्फ खतरनाक है। इसके बजाय, आप अपना तम्बू उस स्थान पर बनाये जहाँ कैम्प फायर है। 

यह क्षेत्र कई घंटों तक गर्म रहने वाला है, और यदि आप अपना डेरा कैंप फायर पर रख रहे हैं, तो आपको नीचे की ओर झुकाव रखने की आवश्यकता नहीं होगी। वास्तव में, यह सिर्फ आप से दूर गर्मी को प्रतिबिंबित करेगा।

आपका शरीर और गर्मी


Heat Tent With Body

जैसा कि हमने इस पूरे लेख में चर्चा की है, आपका शरीर गर्मी फैलाता है। इसलिए, आप एक छोटा तम्बू चाहते हैं यदि आप एकमात्र व्यक्ति हैं क्योंकि आपके शरीर की गर्मी आपको गर्म करने के लिए पर्याप्त होती है। यदि आपके तंबू में बहुत अधिक तापक हैं, और तम्बू छोटा है, तो आप एक अप्रिय रात के लिए जा रहे हैं।

इसलिए सही कपड़े पहनना, सही स्लीपिंग बैग रखना और अपने टेंट को इंसुलेट करना, बिस्तर पर जाने की कोशिश करना। सोने जाने से पहले अपना पेट भर लें और सोने से पहले तीन या इतने घंटे के आसपास कुछ भी नहीं पीना सुनिश्चित करें। यदि आपको पेशाब करने की आवश्यकता है, तो बिस्तर पर जाने से पहले ऐसा करना सुनिश्चित करें।आपको अन्य हीटिंग विधियों के बारे में बहुत अधिक चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। बस आपके शरीर की गर्मी पर भरोसा हमेशा आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं होगा।

तो, ये बिना बिजली के तम्बू को गर्म करने के हमारे तरीके हैं। जैसा कि आप देख सकते हैं, वहाँ विभिन्न तरीकों की एक किस्म है, जिनमें से कुछ को बस थोड़ा सा DIY की आवश्यकता होती है। जो सबसे अच्छा है, हमने पाया, वह है कि आपके लिए सबसे अच्छा काम करने वालों को खोजने के लिए विभिन्न तरीकों के साथ प्रयोग करें। सब के बाद, यह एक आकार-फिट-सभी प्रकार के परिदृश्य के लिए नहीं है। घर पर इनमें से कुछ का अभ्यास करें, और अन्य कैंपरों से बात करें कि वे क्या सुझाव देते हैं।

अपने तम्बू में अच्छा और गर्म रहना आसान काम नहीं है और कभी-कभी यह वास्तव में मजेदार हो सकता है!

अभी कोरोना काल मे कोई बाहर नही जा पा रहा है पर मुफ्त का ज्ञान न ले लेना चाहिए, कभी काम आएगा👍

In This Article I Explained:

Winter Tents

Winnerwell Fastfold Titanium S...

Tent stove

Tent heater

How to heat a tent with a candle

Battery powered tent heater

Honeywell Surround heat tent heater

How to heat a tent with a candle

Electric tent heater

How to keep a tent warm without electricity

How to heat a tent with fire

How to stay warm in a tent

Backpacking tent heater

How to insulate a tent

इस पोस्‍ट को अधिक से अधिक शेयर करें।

Post a Comment

0 Comments