दुनिया में मौजूद कुछ अजीबोगरीब इमारते

आज में आपको दुनिया में मौजूद कुछ अजीबोगरीब इमारतों के बारे में बता रहा हूं ।

द सेल्फ्रिड्स बिल्डिंग बर्मिंघम

द सेल्फ्रिड्स बिल्डिंग बर्मिंघम

द सेल्फ्रिड्स बिल्डिंग बर्मिंघम, इंग्लैंड में एक ऐतिहासिक इमारत है। इमारत बुलरिंग शॉपिंग सेंटर का हिस्सा है और सेल्फरिज डिपार्टमेंट स्टोर है। यह भवन 2003 में £ 60 मिलियन की लागत से पूरा हुआ और इसे आर्किटेक्चर फर्म Future Systems द्वारा डिजाइन किया गया

क्लीवलैंड क्लिनिक लू रुवो सेंटर फॉर ब्रेन हेल्थ

क्लीवलैंड क्लिनिक लू रुवो सेंटर फॉर ब्रेन हेल्थ
क्लीवलैंड क्लिनिक लू रुवो सेंटर फॉर ब्रेन हेल्थ 2

लू रुवो सेंटर फॉर ब्रेन हेल्थ (LRCBH), आधिकारिक तौर पर क्लीवलैंड क्लिनिक लू रुवो सेंटर फॉर ब्रेन हेल्थ, 21 मई, 2010 को लास वेगास, नेवादा में खोला गया। यह क्लीवलैंड क्लिनिक [1] द्वारा संचालित है और फ्रैंक गेहरी द्वारा डिजाइन किया गया था।

अयोमा टेक्निकल कॉलेज

अयोमा टेक्निकल कॉलेज
अयोमा टेक्निकल कॉलेज

अयोमा टेक्निकल कॉलेज की यह इमारत जो एक कीट और मोटरसाइकिल के बीच एक क्रॉस का सुझाव देते हुए एक भयावह रूप से निर्मित है। यह डिजाइन एक प्रतियोगिता में जीत दर्ज करने पर आधारित है, जो यॉसरो इकेहारा और रिकेन यामनोटो के बीच था।

Longaberger बास्केट हाउस

Longaberger बास्केट हाउस

Longaberger कंपनी एक अमेरिकी निर्माता और दस्तकारी मेपल लकड़ी की टोकरी और अन्य घर और जीवन शैली उत्पादों के वितरक है। ओहियो के स्टेट रूट 16 पर इसका पुराना कॉर्पोरेट मुख्यालय एक स्थानीय लैंडमार्क और नवीनता वास्तुकला का एक प्रसिद्ध उदाहरण है, क्योंकि यह कंपनी के सबसे बड़े विक्रेता, "मध्यम बाजार की टोकरी" का आकार लेता है।

Capital Gate Abu dhabi

Capital Gate Abu dhabi

कैपिटल गेट, जिसे अबू धाबी के लीनिंग टॉवर के रूप में भी जाना जाता है, अबू धाबी में एक गगनचुंबी इमारत है, जो 16,000 वर्ग मीटर (170,000 वर्ग फुट) से अधिक उपयोगी कार्यालय स्थान के साथ, 160 मीटर (520 फीट) लंबा, 35 मीटर ऊंचा है। 1] कैपिटल गेट शहर की सबसे ऊंची इमारतों में से एक है और इसे 18 ° पश्चिम में झुकाने के लिए डिज़ाइन किया गया था। [२] यह भवन अबू धाबी राष्ट्रीय प्रदर्शनी कंपनी द्वारा विकसित किया गया है। टॉवर कैपिटल सेंटर का केंद्र बिंदु है।

Niteroi समकालीन कला संग्रहालय

Niteroi समकालीन कला संग्रहालय

बाजील में Niteroi समकालीन कला संग्रहालय 1996 में बनाया गया था यह एक अद्भुत इमारत है जो एक चाय के प्याले (कटोरी) के जैसी दिखती है इसकी बनावट की वजह से ये दुनिया की अजीबोगरीब इमारतों में शामिल है।

क्यूब हाउस Rotterdam

क्यूब हाउस Rotterdam
क्यूब हाउस Rotterdam2

Rotterdam के क्यूब हाउस को पहली बार देखकर आपको ऐसा लगेगा जैसे आप किसी अजीब कला का नजारा देख रहे है ये इमारतें अजीब नहीं है बल्कि असली है इस क्यूब हाउस की बनावट पेड़ के जैसी है जिसके कारण ये देखने में कुछ ज्यादा ही अजीब लगता है ये 3 मंजिल घर देखने में अद्भुत है लेकिन इसकी दीवारें और छत के अजीब कोनों की वजह से काफी कमरों में रहा नहीं जा सकता है।

NAGOYA CITY SCIENCE MUSEUM -JAPAN

NAGOYA CITY SCIENCE MUSEUM -JAPAN

नागोया शहर साइंस संग्रहालय जो मध्य जापान के नागोया शहर में स्थित है इसकी बनावट एक क्रिकेट बॉल (गेंद) के जैसी है जो हवा में लटकी हुई दिखती है बाहर से ये अविश्वसनीय लगता है इसे तारामंडल घर भी कहा जाता है इस तारामंडल गुबंद में 35 मीटर का एक आंतरिक व्यास है जब आप इस इमारत को देखोगे तो आपको ऐसा लगेगा जैसे क्रिकेट बॉल यहां आकर अटक गई है इसकी बनावट की वजह से ये दुनिया की अजीबोगरीब इमारतों में शामिल हैं।

Post a Comment

0 Comments