MP PAT 2020 | एमपी पैट 2020 (व्यापम प्री एग्रीकल्चर टेस्ट)

MP PAT 2020एमपी पैट 2020 – एमपी पैट 2020 की परीक्षा तिथि घोषित कर दी गयी है। बता दें की जारी तिथि के अनुसार 28 जून 2020 को परीक्षा आयोजित की जानी है। हालाँकि अभी तक आवेदन जारी नहीं किये गए है। जो छात्र एग्रीकल्चर में अपना करियर बनाना चाहते हैं उनके लिए एक खुशखबरी है। एमपी पैट 2020 के लिए जल्दी ही वर्ष 2020 के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू होगी। एमपी पैट बीएससी (कृषि), बीएससी (हॉर्टिकल्चर), बीएससी (फॉरेस्ट्री), बीटेक (कृषि विज्ञान) में प्रवेश के लिए एक राज्य स्तर की परीक्षा को आयोजित करवाता है। परीक्षा मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाती है। इस बोर्ड को एमपी व्यापम भी कहा जाता है। यह परीक्षा मध्य प्रदेश राज्य के विभिन्न कृषि महाविद्यालयों और संस्थानों में प्रवेश के लिए एक प्रवेश द्वार है। उम्मीदवार इस पेज से एमपी पैट 2020 की योग्यता, प्रवेश पत्र, आवेदन प्रक्रिया, परिणाम आदि के बारे में सभी विवरणों की जांच कर सकते हैं।

एमपी पैट 2020 महत्वपूर्ण तिथियाँ

एमपी पैट 2020 परीक्षा एक ऑफ़लाइन (पेन पेपर आधारित) परीक्षा है जिसमें भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित, जीव विज्ञान आदि जैसे विषयों से लगभग 200 एमसीक्यू होते हैं। 3 घंटे (180 मिनट) की परीक्षा की अवधि होती है। परीक्षा में छात्रों से भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित, जीव विज्ञान, कृषि से सम्बंधित प्रश्न पूछे जायेंगे। छात्र MP PAT परीक्षा 2019 के बारे में सभी महत्वपूर्ण तिथियों को नीचे दी गई टेबल से प्राप्त कर सकते हैं


MP PAT प्रवेश परीक्षा 2020 पंजीकरण प्रक्रिया ऊपर दी गई कार्यक्रम के अनुसार शुरू होगी। जो उम्मीदवार कृषि पाठ्यक्रमों में प्रवेश की मांग कर रहे हैं, उन्हें अंतिम तिथि से पहले आवेदन भरना और जमा करना चाहिए। उम्मीदवार जो MP PAT  प्रवेश परीक्षा 2020 के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे पात्रता मानदंडों को पूरा करते है या नहीं जरूर देंखे।

एमपी पैट 2020 पात्रता मानदंड

बीएससी (कृषि) / बीएससी। (हॉर्टिकल्चर)

उम्मीदवारों मान्यताप्राप्त बोर्ड से योग्य 12 वीं बोर्ड या किसी अन्य समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए। उन्होंने भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीवविज्ञान, वानिकी, कृषि या गणित के किसी भी विषय के साथ योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण की हो। उम्मीदवार जो इस साल अपनी कक्षा 12 वीं परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे, वे भी एमपी पैट 2020 परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होंगे।

बीटेक (कृषि इंजीनियरिंग)

उम्मीदवारों मान्यताप्राप्त बोर्ड से योग्य 12 वीं बोर्ड या किसी अन्य समकक्ष परीक्षा पास हो। उन्होंने भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, अंग्रेजी और गणित के साथ अपने विषयों के रूप में योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण की हो। उम्मीदवार जो इस साल अपनी कक्षा की 12 वीं परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे, वे भी एमपी पैट 2019 परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

बीएससी (फॉरेस्ट्री)

उम्मीदवारों मान्यताप्राप्त बोर्ड से योग्य 12 वीं बोर्ड या किसी अन्य समकक्ष परीक्षा पास हो। उन्होंने भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जैव प्रौद्योगिकी, वानिकी, कृषि या गणित के किसी भी विषय के साथ योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण की हो। उम्मीदवार जो इस साल अपनी कक्षा की 12 वीं परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे, वे एमपी पैट 2020 परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

एमपी पैट 2020 आवेदन पत्र

जो उम्मीदवार पाठ्यक्रम में रूचि रखते हैं और परीक्षा के लिए पात्र हैं वे पाठ्यक्रमों में सीट सुरक्षित करने के लिए परीक्षा के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। उम्मीदवार आवेदन पत्र ऑनलाइन माध्यम से भर सकते हैं। वे परीक्षा के लिए पंजीकरण करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट vyapam.nic.in पर जा सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। उन्हें अपने मूल व्यक्तिगत और शैक्षणिक विवरणों को भरना होगा। उम्मीदवारों को उनकी हाल की तस्वीर, हस्ताक्षर और अंगूठे के प्रभाव की स्कैन छवियों को भी अपलोड करना होगा तभी उनका आवेदन पत्र पूर्ण माना जाएगा। छात्र आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए आवेदन फीस जरूर भरें नहीं तो उनका आवेदन पूर्ण नहीं माना जायेगा और ऐसे आवेदन निरस्त कर दिए जायेंगे। आवेदन फीस छात्र ऑनलाइन माध्यम से भर सकते हैं इसके लिए छात्र डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग का उपयोग करके फीस भर सकते हैं और आवेदन पूर्ण कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क

परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क की जानकारी एमपी पैट 2020 ने जारी कर दी है जैसे ही आवेदन शुल्क के बारे में जानकारी साझा की जाएगी छात्र नीचे दी गई टेबल से पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

केटेगरीआवेदन शुल्क
सामान्य500 /-
एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी / अन्य पिछड़ा वर्ग250 /-

आवेदन शुल्क ऑनलाइन मोड के माध्यम से भुगतान किया जा सकता है।

एमपी पैट 2020 प्रवेश पत्र

छात्रों को प्रवेश पत्र प्राप्त करने के लिए एमपी पैट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। उम्मीदवार vyapam.nic.in से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। प्रवेश पत्र को डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि की आवश्यकता हो सकती है। प्रवेश पत्र में परीक्षा के समय और केंद्र के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी। अभ्यर्थियों को एक फोटो आईडी प्रमाण (किसी भी एक वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट) के साथ अपना प्रवेश पत्र परीक्षा केंद्र पर साथ ले जाना होगा बिना प्रवेश पत्र के छात्रों को परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी और ऐसे छात्र परीक्षा देने से वंचित हो जायेंगे।

एमपी पैट 2020 परीक्षा पैटर्न

एमपी पैट 2020 परीक्षा में एक पेन पेपर आधारित (ऑफ़लाइन) परीक्षा होने की उम्मीद है। परीक्षा में 200 MCQ हैं जो 3 घंटे के अंतराल के भीतर प्रश्न पत्र हल करना होगा। परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन नहीं है। विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए परीक्षा का पैटर्न अलग होगा। विभिन्न पाठ्यक्रमों के परीक्षा पैटर्न पर नीचे चर्चा की गई है।

बीएससी (हॉर्टिकल्चर) / बी टेक (कृषि इंजीनियरिंग) / बीएससी (कृषि) / बीएससी (फॉरेस्ट्री)

विषयप्रश्न की संख्याप्रति प्रश्न अधिकतम अंककुल नंबर
भौतिक विज्ञान50150
रसायन विज्ञान50150
गणित1001100

बीएससी (कृषि) / बीएससी (फॉरेस्ट्री) / बी एससी (हॉर्टिकल्चर)

विषयप्रश्न की संख्याप्रति प्रश्न अधिकतम अंककुल नंबर
Agriculture -11001100
Agriculture -2+31001100

बी एससी (हॉर्टिकल्चर) / बीएससी (फॉरेस्ट्री) / बीएससी (कृषि)

विषयप्रश्न की संख्याप्रति प्रश्न अधिकतम अंककुल नंबर
Physics50150
Chemistry50150
Biology1001100

एमपी पैट 2020 पाठ्यक्रम

एमपी पैट परीक्षा 2020 का पाठ्यक्रम उम्मीदवार की कक्षा 11 वीं और 12 वीं कक्षा के पाठ्यक्रम के अनुसार है। जिसमें भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित, जीवविज्ञान (वनस्पति विज्ञान और जूलॉजी), कृषि, मूल गणित, फसल उत्पादन (क्रॉप प्रोडक्शन), हॉर्टिकल्चर आदि शामिल हैं। अभ्यर्थी अपनी पाठ्यपुस्तकों से तैयार कर सकते हैं। संबंधित विषयों के लिए कक्षा 11 वीं और 12 वीं की पुस्तकों से पढ़ें।

परामर्श प्रक्रिया

काउंसिलिंग प्रक्रिया को उम्मीदवारों के ऊपर सूचीबद्ध पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए परीक्षा के एक महीने बाद किया जाएगा। उम्मीदवार विभिन्न कॉलेजों और मध्य प्रदेश के संस्थानों में इन पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को उनके रैंक और उनके विकल्पों के आधार पर प्रवेश के लिए बुलाया जाएगा। एक बार उम्मीदवार को सीट आवंटित की जाती है तो उन्हें प्रवेश प्रक्रिया के लिए आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवंटित संस्थान में रिपोर्ट करना पड़ सकता है।

एमपी पैट 2020 के परिणाम

एमपी पैट 2020 का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट vyapam.nic.in पर ऑनलाइन परीक्षा के कुछ दिनों बाद जारी किये जाते हैं। उम्मीदवारों को अपने परिणाम की जांच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करने की आवश्यकता होगी। परिणाम में उम्मीदवार का नाम और पता होगा। प्रवेश परीक्षा में उम्मीदवार के प्रदर्शन के अनुसार रैंक उम्मीदवार को दिया जाएगा।

आधिकारिक वेबसाइट : peb.mp.gov.in

घोषित की जाएगी

Post a Comment

0 Comments