देसी मुर्गी के अंडे फार्म की मुर्गियों के अंडों से ज्यादा पौष्टिक क्‍यो होते हैं? [Facts]




आइए आज अंडे से जुड़े एक बड़ी भ्रांति दूर करते हैं। फार्म का अंडा जहाँ 5 रुपये में मिल जाता है वहीं देसी मुर्गी के अंडे के लिए 12 से 15 रुपए चुकाने पड़ते हैं। बचपन में कभी बीमार पड़ते थे तो खोज कर देसी मुर्गी का अंडा मंगाया जाता था कि वह ज्यादा पौष्टिक है।

तो क्या देसी मुर्गी के अंडे ज्यादा पौष्टिक होते हैं?

जी बिल्कुल नहीं। यह एक बड़ी भ्रांति है। फार्म के अंडों और देसी मुर्गी क़े अंडों का कम्पोजीशन बिल्कुल ही एक समान होता है। मतलब प्रतिशत के लिहाज से प्रोटीन, वसा और अन्य पोषण बिल्कुल बराबर होते हैं। देसी मुर्गी का अंडा जहां 30 से 35 ग्राम का होता है वहीं फार्म का अंडा 50-55 ग्राम का होता है। ऐसे में हम एक फार्म के अंडे से देसी अंडे की तुलना में ज्यादा पोषण प्राप्त कर लेते हैं और कीमत भी कम चुकानी पड़ती है।

देसी मुर्गी के अंडे का योक (पीला भाग) ज्यादा पीलापन लिए होता हैइस कारण यह आभास होता है कि यह ज्यादा पौष्टिक है, परंतु यह सत्य नहीं है। देसी मुर्गी या खुले में रहने वाली कोई भी मुर्गी वनस्पति और कीड़े खाती हैं, और उनमें मौजूद पिग्मेंट अंडों को वैसा रंग देता है। पिग्मेंट में किसी प्रकार का पोषण नही है। कुछ शोध ने देसी अंडों को ज्यादा पौष्टिक बताया है लेकिन नामी और बड़े संस्थानों के शोध बताते हैं कि दोनों अंडों की सरंचना में कोई अंतर नही है। अगर आपको स्वाद में कुछ अंतर लगता है तो यह अलग मामला है।

फ्री रेंज (खुले में चरने) वाली मुर्गियों के अंडे अमेरिका और अन्य विकसित देशों में भी महंगे बिकते हैं पर इनका कारण पौष्टिकता नहीं। पशु पक्षी प्रेमी मानते हैं कि फार्म में मुर्गियां अच्छे माहौल में नही रहतीं और उन्हें तकलीफें दी जाती हैं। ऐसे में फ्री रेंज को बढ़ावा देने के लिये ऐसे अंडों को प्राथमिकता दी जाती है।

अगर आप भी पशु अधिकार को लेकर देसी अंडे खाना पसंद करते हैं तो मैं इसकी सराहना करता हूँ परंतु अगर आप यह सोच कर देसी मुर्गी के अंडे खा रहे हैं कि वह ज्यादा पौष्टिक हैं तो आप पैसे बरबाद कर रहे हैं।
(by शैलेंद्र सिंहQuora)
इस तरह की मज़ेदार जानकारीया हमारे साथ share करने के लिये हमारे Email address examreader.inbox@gmail.com पर भेजे या हमारे Social Media Accounts पर DM करे।

Post a Comment

0 Comments