Current Affairs 25 JUNE 2020 | करेंट अफेयर्स 25 जून 2020



करेंट-अफेयर्स 25JUNE2020

 

1.   भारतीय रेल अगले 125 दिनों में प्रवासी मजदूरों और अन् लोगों के लिए 18 सौ करोड़ रुपये की आधारभूत संरचना परियोजनाओं में आठ लाख मानव कार्य दिवस के रोजगार सृजित करेगी।

2.   हाल ही में रिलायंस जियो टीवी और हरियाणा सरकार ने 5.2 मिलियन स्कूली बच्चों को लाभ पहुंचाने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए।

3.   वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत गवर्नमेंट -मार्केटप्लेस (GeM) द्वारा विक्रेताओं के लिए उत्पत्ति के देश के बारे में जानकारी देना अनिवार्य कर दिया गया है।

4.   हाल ही में गूगल ने गलत खोज को सीमित करने के लिए खोज छवियों के लिए ‘Fact-Checked’ लेबल शुरू किया।

5.   हाल ही में भारत ने फिलिस्तीनी शरणार्थियों के कल्याण के लिए काम करने वाली संयुक्त राष्ट्र राहत और निर्माण एजेंसी (United Nations Relief and Works Agency) को 10 मिलियन अमरीकी डालर की सहायता राशि देने करने की प्रतिबद्धता जताई है।

6.   केंद्रीय राज् मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर में देविका नदी पर एक पुल का -उद्घाटन किया।

7.   सूक्ष्, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री नितिन गडकरी ने उप-ऋण के लिए ऋण गारंटी योजना(CGSSD) “Distressed Assets Fund–Sub-ordinate Debt for MSMEs” की शुरूआत की।

·         इस योजना के तहत उन प्रमोटरों को बीस हजार करोड़ रुपये तक की ऋण गारंटी दी जाएगी जो अपने लघु, सूक्ष् और मध्यम उद्यम में और निवेश के लिए बैंक से ऋण लेते हैं।

8.   भारत पर्चेसिंग पावर पैरिटी (PPP) के आधार पर चीन और अमेरिका के बाद तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था (Third Largest Economy) के स्तर पर बरकरार है।

9.   नीति आयोग और OECD के ITF (इंटरनेशनल ट्रांसपोर्ट फोरम) ने हाल ही में ‘Decarbonizing Transport in Emerging Economies’ लॉन्च किया।

10.  इंडियन फाइनेंसियल टेक्नोलॉजी & अलाइड सर्विसेज (IFTAS) ने टी रबी शंकर को संगठन का नया अध्यक्ष नियुक्त किए जाने की घोषणा की है।

·         IFTAS भारतीय रिज़र्व बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। 

11.   तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने नमक्कल में कम्प्रेस्ड बायोगैस (CBG) प्लांट का उद्घाटन किया उन्होंने केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की उपस्थिति में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इस संयंत्र का उद्घाटन किया।

12.   केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में उत्तर प्रदेश के महत्वपूर्ण बौद्ध तीर्थ स्थल कुशीनगर के हवाई अड्डे को अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा घोषित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

13.   केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने वार्षिक टीबी रिपोर्ट 2020 जारी की।

·         वर्ष 2019 में लगभग 24.04 लाख टीबी रोगियों को अधिसूचित किया गया है। वर्ष 2018 की तुलना में टीबी अधिसूचना में यह 14% की वृद्धि है। 

14.    कर्नाटक के पूर्व बास्केटबॉल स्टार खिलाड़ी के. रघुनाथ का निधन।

15.    पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में पहले हिंदू मंदिर की आधारशिला रखी गई है।

·         भगवान कृष्ण के इस मंदिर को इस्लामाबाद के एच-9 इलाके में 20 हजार वर्गफुट में बनाया जाएगा। 

16.   RIC ग्रुप की बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने डॉ. द्वारिकानाथ कोटनिस भारतीय डॉक्टर की याद दिलाकर चीन को संदेश देने की कोशिश की।

17.   केन्द्रशासित प्रदेश लद्दाख में प्रशासन ने सरकारी कार्यालयों और अन् संस्थानों में प्लास्टिक की बोतलों के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है।

·         यह फैसला लद्दाख के अति संवदेनशील पारिस्थितिकी तंत्र और पर्यावरण को देखते हुए लिया गया है।

 

18.   हाल ही में   भारत सरकार ने सभी सहकारी बैंकों को भारतीय रिजर्व बैंक की निगरानी में रखने के लिए अध्यादेश लाने की घोषणा की है।

·         इस निर्णय के बाद अब 1482 शहरी सहकारी बैंक और 58 बहु-राज्य सहकारी बैंक भारतीय रिजर्व बैंक की पर्यवेक्षी शक्तियों के अंतर्गत जाएंगे। 

19.     कोविड-19 मरीजों के लिए लांच की गई पतंजलि की दवा और इसके विज्ञापन पर आयुष मंत्रालय ने रोक लगा दी।

20.  अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (International Maritime Organization) - 25 जून

·         वर्ष 2020 के इस दिन का अभियान है: Seafarers are Key Workers.

21.   विवेकानंद योग विश्वविद्यालय, भारत के बाहर दुनिया का पहला योग विश्वविद्यालय, लॉस एंजिल्स (अमेरिका) में  उद्घाटन किया गया।


Current Affairs Today 25 June 2020 केे करेंट अफेयर्स की PDF आप नीचे द‍िये गये Link से Download करे।

 Click Here To Download PDF

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 


Post a Comment

0 Comments