भारत मे वाहनों की नंबर प्लेट अलग-अलग रंग की क्यों होती हैं?



भारत में अभी 7 अलग-अलग रंगों वाली नंबर प्लेट प्रयोग की जाती है जिसकी सहायता से पुलिस एवं आरटीओ अधिकारी दूर से आ रहे वाहन का नंबर प्लेट देख कर उसके रंग से उसकी श्रेणी का पता लगा सकता है:

सफेद नंबर प्लेट: सफेद नंबर प्लेट निजी वाहनों के लिए प्रयोग की जाती है और इस नंबर प्लेट के ऊपर काले रंग के अक्षरों से नंबर लिखा जाता है

पीली नंबर प्लेट: पीली नंबर प्लेट का प्रयोग टैक्सी एवं ट्रक्स में किया जाता है जिसका कमर्शियल रूप से उपयोग किया जाना हो इसमें भी नंबर प्लेट में काले रंग के अक्षरों से नंबरों को लिखा जाता है।

नीली नंबर प्लेट: नीली नंबर प्लेट विदेशी प्रतिनिधियों के द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली गाड़ियों में उपयोग की जाती है इसमें सफेद रंग का प्रयोग करके नंबर को लिखा जाता है नीले नंबर प्लेट वाली गाड़ियां ज्यादातर दिल्ली में दिखाई देती हैं।

काली नंबर प्लेट: वह गाड़ियां जिनमें काले रंग की नंबर प्लेट लगी होती है वह भी एक प्रकार से कमर्शियल गाड़ियां ही होती हैं जिनका प्रयोग किसी खास व्यक्ति अथवा कंपनी के लिए किया जाता है इनमें पीले रंग के अक्षरों से लिखा जाता है।

लाल नंबर प्लेट: लाल नंबर प्लेट वाली गाड़ियां भारत के राष्ट्रपति या किसी राज्य के राज्यपाल के लिए होती है इन नंबर प्लेटों में नंबरों को सुनहरे रंग से लिखा जाता है।

तीर (arrow) वाली नंबर प्लेट: ऐसे वाहनों के नंबर को रक्षा मंत्रालय द्वारा केवल सेना के लिए आवंटित किया जाता है। ऐसी गाड़ियों की नंबर प्लेट में नंबर के पहले या तीसरे अंक के स्थान पर ऊपरी ओर इशारा करते तीर का निशान होता है, जिसे ब्रॉड एरो कहा जाता है। तीर के बाद के पहले दो अंक उस वर्ष को दिखाते हैं जिसमें सेना ने उस वाहन को खरीदा था, यह नम्बर 11 अंकों का होता है।

हरा नंबर प्लेट: सड़क मंत्रालय ने इलेक्ट्रिक परिवहन वाहनों के लिए नंबर प्लेट का रंग निर्धारित कर दिया है। प्लेट का बैकग्राउंड हरा होगा और इस पर वाहन की श्रेणी के अनुसार पीले अथवा सफेद रंग से नंबर दर्ज होंगे यानी निजी वाहन में अब सफेद रंग के नंबर के साथ हरे रंग का बैकग्राउंड और कमर्शियल इलेक्ट्रिक वाहन में पीले रंग का नंबर और हरे रंग का बैकग्राउंड होगा।


इस तरह की मज़ेदार जानकारीया हमारे साथ share करने के लिये हमारे Email address examreader.inbox@gmail.com पर भेजे या हमारे Social Media Accounts पर DM करे।

Post a Comment

0 Comments