बादाम खाने के फायदे ।

  विटामिन प्रोटीन और फाइबर युक्त  बादाम खाने से होने वाले फायदे:
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खनिज, विटामिन, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर बादाम सेहत के लिहाज से सबके लिए फायदेमंद है। बादाम सबसे ज्यादा उन लोगों को लिए जरुरी है जिन्हें अपनी याद्दाश्त कमजोर लगती है। जो लोग बचपन से बादाम का सेवन करते हैं उनके लंबी उम्र तक मेमोरी काफी तेज रहती है। बादाम में विटामिन E पाया जाता है जो दिमाग के लिए बहुत अच्छा होता है।                                     


1 - सुबह-सुबह खाली पेट अगर सबसे पहले बादाम खाया जाए तो यह वजन कम करने में भी मददगार साबित होता है। बादाम में कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर और विटामिन-के आदि पाया जाता है, जो हड्डियों की सेहत को ठीक रखने में भी मदद करता है।

2 - बादाम में कॉपर पाया जाता है इसीलिए इसे छिलका सहित खाने से रक्त में लाल रक्त कणिकाओं की कमी को पूरा करता है।

3 - भीगे हुए बादाम में विटामिन बी 17 होता है जो कैंसर से लड़ने में कारगर साबित हो सकता है।

4 - बादाम को भिगो के खाने से एंजाइम को रिलीज करने में मदद मिलती है जो हमारे पाचन के लिए लाभदायक हो सकते हैं. बादाम भिगोने से एंजाइम लाइपेस निकलता है जो वसा के पाचन के लिए फायदेमंद होता है।


5 - बीपी की परेशानी से गुजर रहे लोगों के लिए भी बादाम का सेवन बहुत लाभकारी होता है। बादाम के सेवन से कॉलेस्ट्राल लेवल कंट्रोल होता है। इसके साथ ही यह ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी असर करता है।

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